पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम को झटका, अमेरिका ने जरूरी सामान की सप्लाई करने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 21, 2024 03:25 PM2024-04-21T15:25:02+5:302024-04-21T15:26:03+5:30

पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए जरूरी सामान की कथित आपूर्ति को लेकर चीन की तीन कंपनियों सहित चार कंपनियों पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है।

Pakistan's missile program America bans Chinese companies supplying essential goods | पाकिस्तान के मिसाइल कार्यक्रम को झटका, अमेरिका ने जरूरी सामान की सप्लाई करने वाली चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

(फाइल फोटो)

Highlightsचीन की तीन कंपनियों सहित चार कंपनियों पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाया ये संस्थाएं पाकिस्तान की लंबी दूरी की मिसाइलों के लिए भी सामान की आपूर्ति करती थींअमेरिकी विदेश विभाग ने अपने बयान में चार फर्मों से कथित इनपुट सूचीबद्ध किए

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए जरूरी सामान की कथित आपूर्ति को लेकर चीन की तीन कंपनियों सहित चार कंपनियों पर अमेरिका द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंधों के तहत रखी गई चार कंपनियों में तीन चीन की और एक बेलारूस की है। बेलारूस स्थित मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट के अलावा चीन की लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड और ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड पर कार्रवाई की गई है। हालांकि इस कार्रवाई के बारे में अमेरिका ने साफ कहा है कि इस कदम का उद्देश्य उन्हें दंडित करना नहीं है, बल्कि "व्यवहार में सकारात्मक बदलाव" लाना है।

अमेरिका ने दावा किया कि ये संस्थाएं पाकिस्तान की लंबी दूरी की मिसाइलों के लिए भी सामान की आपूर्ति करती थीं। अमेरिकी विदेश विभाग के बयान में कहा गया कि अमेरिका में या अमेरिकी व्यक्तियों के नियंत्रण में नामित संस्थाओं की सभी संपत्ति अब अवरुद्ध है। इसके अलावा, नामित कंपनियों द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से 50% या उससे अधिक स्वामित्व वाला कोई भी व्यक्ति या संस्थाएं भी इन प्रतिबंधों के अधीन हैं।

जवाब में पाकिस्तान के विदेश विभाग ने अमेरिकी प्रतिबंधों को खारिज करते हुए कहा है कि "बिना कोई सबूत साझा किए उसके मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े होने के आरोपों पर वाणिज्यिक संस्थाओं की ऐसी लिस्टिंग पहले भी हुई है।" 

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने बयान में चार फर्मों से कथित इनपुट सूचीबद्ध किए। अमेरिका ने दावा किया कि बेलारूस के मिन्स्क संयंत्र ने विशेष वाहन चेसिस की आपूर्ति की, जिसका उपयोग जिसका उपयोग पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) द्वारा लॉन्च-समर्थन उपकरण के रूप में किया जाता है, जो मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था श्रेणी (एमटीसीआर) I बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करता है।

अमेरिका ने कहा कि चीन की शीआन लोंगडे टेक्नोलॉजी ने कथित तौर पर एक फिलामेंट-वाइंडिंग मशीन की आपूर्ति की, जिसका इस्तेमाल रॉकेट मोटर केस बनाने के लिए किया जा सकता है। तियानजिन क्रिएटिव ट्रेड कंपनी लिमिटेड ने कथित तौर पर पाकिस्तान के अंतरिक्ष और ऊपरी वायुमंडल अनुसंधान आयोग (SUPARCO) के लिए स्टिर-वेल्डिंग उपकरण भेजे, जो पाकिस्तान की MTCR श्रेणी I बैलिस्टिक मिसाइलों का विकास और उत्पादन करता है। ग्रैनपेक्ट कंपनी पर एनडीसी को बड़े-व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण में सहायता करने का आरोप लगाया गया है। 

Web Title: Pakistan's missile program America bans Chinese companies supplying essential goods

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे