लाइव न्यूज़ :

Restrictions in Maharashtra: डेल्टा प्लस वेरिएंट से महाराष्ट्र में बढ़ा तनाव, जानिए सख्त पाबंदियों के नए नियम

By संदीप दाहिमा | Published: June 28, 2021 3:58 PM

Open in App
1 / 11
महाराष्ट्र में सोमवार से सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। नए नियमों के तहत पहले और दूसरे टियर के सभी जिलों को अब थर्ड टियर में शिफ्ट कर दिया गया है. पिछले कुछ आंकड़ों को देखते हुए 25 जिले तीसरे स्थान पर आ गए हैं।
2 / 11
कोरोना के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट ने ठाकरे सरकार में चिंता बढ़ा दी है। सरकार ने डेल्टा प्लस वेरिएंट के खतरे को देखते हुए एहतियात बरती है। इसलिए राज्य के 5 टियर जिलों को बदलकर पहले और दूसरे स्तर के जिलों को तीसरे स्तर में शामिल किया गया है.
3 / 11
मुंबई समेत आसपास के जिलों को थर्ड टियर में शामिल किया गया है। इससे पहले, ठाणे और नवी मुंबई में सेकेंड टियर डिस्काउंट था। लेकिन यहां भी पाबंदियां कड़ी कर दी गई हैं. लोकल ट्रेनों में जनता के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।
4 / 11
तीसरे स्तर की दुकानों को शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति है। मॉल पूरी तरह बंद रहेगा। इस फैसले पर व्यापारियों ने नाराजगी जताई है। फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के वीरेन शाह ने कहा कि व्यापार से भारी वित्तीय नुकसान हो रहा है। सरकार को कम से कम रात 8 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति देनी चाहिए
5 / 11
आवश्यक दुकानों का उपयोग रोजाना शाम 4 बजे तक, गैर-जरूरी दुकानों का सोमवार से शुक्रवार तक शाम 4 बजे, होटल में 50% बैठने की क्षमता वाले होटल सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक किया जा सकेगा, जिसके बाद पार्सल और ऑनलाइन डिलीवरी की जा सकेगी.
6 / 11
भीड़ या सभा पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा, सिनेमाघर बंद रहेंगे, खाने-पीने के साथ भीड़ होगी और मास्क हटाना होगा, तो रेस्तरां के लिए जारी दिशा-निर्देशों को लागू किया जाएगा।
7 / 11
यदि किसी स्थापना में बैठकें हो रही हैं, तो वहां के कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया जा सकता है या समय-समय पर परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी बैठक या सभा की अवधि तीन घंटे से अधिक नहीं हो सकती है।
8 / 11
निर्माण स्थल पर क्षमता के 50% से अधिक काम नहीं किया जा सकता है। खुली जगह में भी 25 फीसदी से ज्यादा क्षमता से काम नहीं हो पाएगा। यदि किसी प्रतिष्ठान में एक से अधिक बैठकें निर्धारित हैं, तो इन दोनों बैठकों के बीच पर्याप्त समय होना चाहिए।
9 / 11
धार्मिक स्थलों पर जहां शादियां और अंत्येष्टि होगी, सभाओं पर लागू नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा। यदि किसी पवित्र दिन के अवसर पर कोई धार्मिक कार्य या विशेष कार्य होता है तो धार्मिक स्थल को सभी नियमों का पालन करना होता है।
10 / 11
राज्य सरकार ने चिंता व्यक्त की है कि कोरोना वायरस के नए रूप डेल्टा और डेल्टा प्लस फैल रहे हैं और अधिक घातक कोरोना की तीसरी लहर अगले चार से छह सप्ताह में एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में फैलने की संभावना है।
11 / 11
महाराष्ट्र के रत्नागिरी, जलगाँव और अन्य जिलों में डेल्टा प्लस के रोगियों की खोज ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सामान्य रूप से अधिक कड़े प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। सरकार का कहना है कि वायरस में उत्परिवर्तन और इसके चल रहे विकास से पहले की तुलना में अधिक गंभीर स्थिति पैदा होने की संभावना है।
टॅग्स :कोरोना वायरसमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र में कोरोनाकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMaharashtra: "महाविकास अघाड़ी ने मुझे झूठे मामलों में फंसाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो फेल हो गये", डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस का विपक्ष पर बेहद संगीन आरोप

भारतCM एकनाथ शिंदे ने लॉरेंस बिश्नोई को दी चेतावनी, सलमान खान से मिलकर बोले- "बिश्नोई को कर देंगे खत्म"

क्राइम अलर्टJalna Crime News: पिता ने 8 और 7 वर्षीय दो बेटियों और 12 वर्षीय बेटे को कुएं में फेंककर मार डाला, आरोपी संतोष धोंडीराम तकवाले ने पुलिस को फोन कर कहा- आओ मुझे अरेस्ट करो...

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग : प्रेम के बगैर नहीं उभरतीं रंगों की छटाएं

क्राइम अलर्टSalman Khan Residence Firing: 'भाईजान' से सीएम एकनाथ शिंदे ने की फोन पर बात, बढ़ाई जाएगी पूरे परिवार की सुरक्षा

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: बीजेपी की हैदराबाद से उम्मीदवार माधवी लता ने 'मस्जिद पर तीर चलाने' वाले इशारे के लिए मांगी माफी

भारतLok Sabha Elections 2024: संजय राउत ने भाजपा के अमरावती उम्मीदवार नवनीत राणा को कहा 'डांसर'

भारतअरविंद केजरीवाल को जेल में मारने की साजिश, इंसुलिन देने से इनकार, AAP का बड़ा आरोप

भारतLok Sabha Elections 2024: पहले चरण का मतदान कल, 102 लोकसभा सीटें, 16.63 करोड़ मतदाता, 1.87 लाख मतदान केंद्र

भारतब्लॉग: कठोर परिश्रम और संकल्प से ही मिलती है सफलता