लाइव न्यूज़ :

Rafale Fighter Jets: इंतजार खत्म, हवा से जमीन पर मार करने में सक्षम, जानिए खासियत, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 27, 2020 3:25 PM

Open in App
1 / 13
राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप के पांच जहाज सोमवार को फ्रांस से भारत के लिये रवाना हो गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पूर्वी लद्दाख में चीन से तनातनी के बीच दुनिया का सबसे ताकतवार लड़ाकू विमान राफेल 29 जुलाई को भारत पहुंच जाएगा।
2 / 13
विमानों के बुधवार को अंबाला वायुसेना स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है। भारत ने वायुसेना के लिये 36 राफेल विमान खरीदने के लिये चार साल पहले फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था।
3 / 13
वायुसेना के बेड़े में राफेल के शामिल होने से उसकी युद्ध क्षमता में महत्वपूर्ण वृद्धि होने की उम्मीद है। भारत को यह लड़ाकू विमान ऐसे समय में मिले हैं, जब उसका पूर्वी लद्दाख में सीमा के मुद्दे पर चीन के साथ गतिरोध चल रहा है।
4 / 13
फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने विमानों के फ्रांस से उड़ान भरने से पहले भारतीय वायुसेना के पायलटों से बातचीत की।
5 / 13
पेरिस में स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ''यात्रा मंगलमय हो: फ्रांस में भारतीय राजदूत ने राफेल के भारतीय पायलटों से बातचीत कर उन्हें बधाई दी। साथ ही उन्हें सुरक्षित भारत पहुंचने के लिये शुभकामनाएं भी दीं।''
6 / 13
पांच राफेल लड़ाकू विमानों को बुधवार दोपहर वायुसेना में शामिल किये जाने की उम्मीद है। हालांकि, वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन्हें बल में शामिल करने को लेकर औपचारिक समारोह का आयोजन अगस्त के मध्य में किया जाएगा।
7 / 13
वायुसेना के फाइटर पायलट 7000 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करके बुधवार को अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे। राफेल से भारतीय वायुसेना की मौजूदा ताकत में जबर्दस्त इजाफा होगा क्योंकि पांचवी जेनरेशन के इस लड़ाकू जेट की मारक क्षमता जैसा लड़ाकू विमान चीन और पाकिस्तान के पास नहीं हैं।
8 / 13
फ्रांस से रवाना हुए इन विमानों को संयुक्त अरब अमीरात में एक एयरबेस पर उतारा जाएगा और फ्रांस के टैंकर विमान से ईंधन भरा जाएगा। इसके बाद विमान अंबाला एयरबेस के लिए आगे का सफर तय करेंगे।
9 / 13
 फ्रांस से राफेल विमानों को 17 गोल्डेन एरोज कमांडिंग आफीसर के पायलट लेकर आ रहे हैं। सभी पायलटों को फ्रांसीसी दसॉल्ट एविएशन कंपनी द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। इन्‍हें अंबाला के एयरफोर्स स्टेशन पर 29 जुलाई को वायुसेना में शामिल किया जाएगा।
10 / 13
भारत को ये विमान पहले मई में मिलने वाले थे, लेकिन कोरोना के कारण इनके मिलने में दो महीने की देरी हो गई। राफेल विमानों की पहली खेप में छह जेट भारत को मिलने हैं। पहले राफेल विमान को अक्टुबर 2019 में भारत को सौंपा गया था।
11 / 13
भारत आ रहे राफेल विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए इसमें फ्रांस निर्मित हैमर मिसाइल लगाने की तैयारी हो रही है। ये मिसाइल 60 से 70 किमी की दूरी पर भी मजबूत से मजबूत लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है।
12 / 13
भारत ने राफेल में अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ बदलाव भी किए हैं। इसमें इजरायल के हेलमेट माउंट डिस्प्ले के साथ ही रडार वार्निग रिसीवर, लो बैंड जामर, दस घंटे की फ्लाइट डाटा रिकार्डिग और ट्रैकिंग सिस्टम समेत कई अन्य सुविधाएं हैं।
13 / 13
हाइली एजाइल माड्युलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज (हैमर) हवा से जमीन पर मार करने वाली मीडियम रेंज की मिसाइल है। यह मिसाइल शुरुआत में फ्रांस की वायुसेना और नौसेना के लिए बनाई गई थी। इस मिसाइल से भारतीय वायुसेना दुश्मनों के बंकर को सटीक निशाना बना सकती है। राफेल विमानों उसमें लगने वाली स्कैल्प और मीटियोर मिसाइल पहले ही भारत पहुंच गई हैं।
टॅग्स :राफेल फाइटर जेटफ़्रांसचीनदिल्लीपाकिस्तानलद्दाखइंडियन एयर फोर्सभारतीय सेनाजम्मू कश्मीरराजनाथ सिंह
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वTaiwan Election: चीन के कट्टर विरोधी लाई चिंग-ते ने जीता ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव, जानें उनके बारे में

भारतदिल्ली: सीएम केजरीवाल को ईडी का चौथा समन, इस दिन पेश होने का दिया आदेश

भारतजम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों ने सेना के वाहनों पर गोलीबारी की, तलाशी अभियान शुरू

भारतसाढ़े सात साल बाद मिला भारतीय वायुसेना के लापता हुए एएन-32 विमान का मलबा, बंगाल की खाड़ी में क्रैश हुआ था

क्रिकेटRanji Trophy 2023-24: इस्तीफा या बर्खास्त? रणजी ट्राफी में आंध्र टीम की अगुआई नहीं करेंगे, एक गेम के बाद कप्तानी से OUT, दिल्ली ने यश ढुल के साथ ऐसा ही किया था...

भारत अधिक खबरें

भारतRam Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, सरयू तट पर दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी, देखें शेयडूल

भारतNC Hills Council Elections 2024: 25 सीट जीत भाजपा ने सत्ता बरकरार रखी, छह सीट पर निर्विरोध विजयी, जानें अन्य दल का हाल

भारतRam Mandir: सचिन तेंदुलकर को मिला राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण

भारतMoney laundering case: आप आएंगे या फिर हमें आना पड़ेगा, ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा आठवां नोटिस

भारतBihar Politics News: सफल अभ्यर्थियों को सीएम नीतीश कुमार ने दिया नियुक्ति पत्र, विज्ञापन पोस्टर से गायब हुए तेजस्वी यादव!,  'रोजगार मतलब नीतीश सरकार', क्या है मामला