Ram Mandir: सचिन तेंदुलकर को मिला राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण

By रुस्तम राणा | Published: January 13, 2024 03:29 PM2024-01-13T15:29:52+5:302024-01-13T17:21:47+5:30

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को राम मंदिर के 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए न्यौता दिया गया है।

Ram Mandir: Sachin Tendulkar received invitation to attend the 'Pran Pratistha' ceremony of Ram Mandir | Ram Mandir: सचिन तेंदुलकर को मिला राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण

Ram Mandir: सचिन तेंदुलकर को मिला राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे। जबकि गणमान्य व्यक्तियों की सूची में उद्योगपति गौतम अडानी और रतन टाटा, क्रिकेटर विराट कोहली, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत और योग गुरु बाबा रामदेव भी वीवीआईपी आमंत्रित लोगों में शामिल हैं। 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा 3,000 वीवीआईपी सहित 7,000 लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देश भर से 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया है। रामायण फेम एक्टर अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को भी न्योता भेजा गया है। राम मंदिर उद्घाटन समारोह में 1990 में पुलिस फायरिंग में मारे गए कारसेवकों के परिवारों को भी आमंत्रित किया गया है।

रिपोर्टों के अनुसार, 22 जनवरी को 'प्राण प्रतिष्ठा' के अवसर पर मंदिर शहर में एक लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद है। विवरण के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा एक अनुष्ठान है जिसके द्वारा एक हिंदू मंदिर में एक मूर्ति की प्रतिष्ठा की जाती है। इस दौरान, मंदिर के निवासी के रूप में देवता का स्वागत करने के लिए पवित्र भजनों और मंत्रों का पाठ किया जाता है।

अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के एक पुजारी, लक्ष्मी कांत दीक्षित, 22 जनवरी को मुख्य अनुष्ठान करेंगे। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या में अमृत महोत्सव मनाया जाएगा।

Web Title: Ram Mandir: Sachin Tendulkar received invitation to attend the 'Pran Pratistha' ceremony of Ram Mandir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे