Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, सरयू तट पर दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी, देखें शेयडूल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 13, 2024 05:53 PM2024-01-13T17:53:14+5:302024-01-13T17:55:16+5:30

Ram Mandir pran pratishtha Ayodhya: अयोध्या में भगवान श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को होगा।

Ram Mandir pran pratishtha Ayodhya fireworks Saryu nadi river Deepotsav see schedule | Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, सरयू तट पर दीपोत्सव के साथ आतिशबाजी, देखें शेयडूल

file photo

Highlightsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। 18 जनवरी से अयोध्या में निजी भवनों के निर्माण पर प्रतिबंध रहेगा।पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 ‘पुलिस गाइड’ तैनात किये जायेंगे।

त्रियुग नारायण तिवारी, अयोध्याः अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की शाम सरयू तट पर दिवाली जैसा जश्न मनाया जाएगा, जहां इस दिन दीपोत्सव के साथ ही सरयू तट पर आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी। अयोध्या में भगवान श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को होगा।

जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने शुक्रवार को कहा कि 18 जनवरी से अयोध्या में निजी भवनों के निर्माण पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 ‘पुलिस गाइड’ तैनात किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को ‘डिजिटल टूरिस्ट’ ऐप शुरू किया जाएगा।

गौरव दयाल ने बताया कि 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच अयोध्या में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा और सभी कार्यालयों में विशेष रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग दो किलोमीटर तक नदी पर अवरोधक लगाएगा।

दयाल ने कहा कि सूचना विभाग रामचरितमानस की चौपाइयों के बड़े-बड़े होर्डिंग लगाएगा और शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर खोया-पाया केंद्रों के साथ सहायता डेस्क स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 16 से 22 जनवरी तक अयोध्या के सभी मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे और रामकोट में बने अंतरराष्ट्रीय मीडिया केंद्र का उद्घाटन 16 जनवरी को किया जाएगा।

राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया गया

राममंदिर ट्रस्ट के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भेंट की और उन्हें 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से निमंत्रित किया। प्रतिनिधिमंडल में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता रामलाल और राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा शामिल थे।

विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आज भारत की राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह के लिए निमंत्रण दिया गया।’’ उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा प्रतिनिधिमंडल से निमंत्रण पत्र प्राप्त करते हुए तस्वीर भी पोस्ट किया। राष्ट्रपति ने ने इसपर बहुत खुशी प्रकट की और कहा कि वह शीघ्र ही अयोध्या जाने के बारे में फैसला करेंगी।

English summary :
Ram Mandir pran pratishtha Ayodhya fireworks Saryu nadi river Deepotsav see schedule


Web Title: Ram Mandir pran pratishtha Ayodhya fireworks Saryu nadi river Deepotsav see schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे