Ranji Trophy 2023-24: इस्तीफा या बर्खास्त? रणजी ट्राफी में आंध्र टीम की अगुआई नहीं करेंगे, एक गेम के बाद कप्तानी से OUT, दिल्ली ने यश ढुल के साथ ऐसा ही किया था...

Ranji Trophy 2023-24: भारतीय खिलाड़ी हनुमा विहारी ने रणजी ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश की कप्तानी छोड़ दी या बर्खास्त कर दिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2024 05:41 PM2024-01-12T17:41:39+5:302024-01-12T17:43:40+5:30

Ranji Trophy 2023-24 Resigned or sacked? hanuma Vihari out as Andhra captain after one game Will not lead Andhra team in Ranji Trophy, OUT from captaincy | Ranji Trophy 2023-24: इस्तीफा या बर्खास्त? रणजी ट्राफी में आंध्र टीम की अगुआई नहीं करेंगे, एक गेम के बाद कप्तानी से OUT, दिल्ली ने यश ढुल के साथ ऐसा ही किया था...

file photo

googleNewsNext
Highlightsचंद्रकांत पंडित ने हनुमा विहारी की लड़ाई की भावना की सार्वजनिक रूप से सराहना की। विहारी के नेतृत्व में उप-कप्तान रिकी भुई को प्रमोट कर दिया गया। टीम मैनेजर जुगल किशोर घिया ने इसका समर्थन किया।

Ranji Trophy 2023-24: आखिरकार घरेलू सीरीज में क्या चल रहा है। बीसीसीआई को दखल देना पड़ेगा। दिल्ली टीम ने भी कप्तान यश ढुल को पहले मैच के हटा दिया था। अब आंध्र ने हनुमा बिहारी के साथ ऐसा ही सलूक किया। भारतीय खिलाड़ी हनुमा विहारी ने रणजी ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश की कप्तानी छोड़ दी या बर्खास्त कर दिया।

चर्चा दौरे जारी है। तीन साल पहले उन्होंने सिडनी में हैमस्ट्रिंग की चोट के बावजूद 161 गेंदों में 23 रन बनाकर मैच बचाने वाली पारी खेली थी। पिछले साल इंदौर में रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में टूटे हाथ के बावजूद उन्होंने आंध्र के लिए बाएं हाथ से बहादुरी से बल्लेबाजी की।

प्रतिद्वंद्वी कोच चंद्रकांत पंडित ने हनुमा विहारी की लड़ाई की भावना की सार्वजनिक रूप से सराहना की। लेकिन 2023-24 रणजी ट्रॉफी के दूसरे दौर की पूर्व संध्या पर मुंबई के खिलाफ विहारी को आंध्र के कप्तान के रूप में अनौपचारिक रूप से बर्खास्त कर दिया गया।

इसे पद छोड़ने का स्वैच्छिक निर्णय कहा जा रहा है। विहारी के नेतृत्व में उप-कप्तान रिकी भुई को प्रमोट कर दिया गया। मुख्य चयनकर्ता आरवीसीएच प्रसाद ने कहा कि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ब्रेक लेना चाहते थे, हटाने का कोई दबाव नहीं था। टीम मैनेजर जुगल किशोर घिया ने इसका समर्थन किया।

आंध्र के पूर्व खिलाड़ी और दिग्गज घिया ने मुंबई-आंध्र रणजी मैच के इतर कहा कि वहां कोई विवाद नहीं है। यह विहारी का निजी फैसला था। लेकिन जिन लोगों ने आंध्र क्रिकेट को करीब से देखा है, उनके पास सीज़न के मध्य में कप्तानी में बदलाव को लेकर एक अलग कहानी है।

ऐसा कहा जाता है कि विहारी ने पिछले हफ्ते विशाखापत्तनम में पहले मैच के दौरान एक रिजर्व खिलाड़ी के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला। खिलाड़ी के पिता जो एक प्रभावशाली व्यक्ति माने जाते हैं ने कप्तान के खिलाफ एसोसिएशन से शिकायत की। अध्यक्ष शरत चंद्र रेड्डी की अध्यक्षता में आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन ने शिकायत को गंभीरता से लिया।

चयनकर्ताओं ने विहारी की जगह रिकी को कप्तान बनाया। विहारी ने मुंबई मैच से पहले आंध्र के लिए 30 मैच खेले और कप्तानी की। 53 की औसत से 2000 (2262) से अधिक रन बनाने वाले आंध्र के 10 बल्लेबाजों में से एक हैं। अंडर-19 विश्व कप विजेता उप-कप्तान युवा शेख रशीद को कप्तान बनाया जाए। रशीद टीम के नए उप-कप्तान हैं।

भारतीय खिलाड़ी हनुमा विहारी मौजूदा रणजी ट्राफी में आंध्र टीम की अगुआई नहीं करेंगे क्योंकि गुरुवार को वह कप्तानी से हट गये। शुक्रवार को आंध्र के ग्रुप बी मैच में मुंबई के खिलाफ रिकी भुई टीम की अगुआई कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विहारी का यह निजी फैसला थी और वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान लगाना चाहते थे।

बंगाल के खिलाफ ड्रा रहे पहले मैच में 51 रन बनाये थे। दिलचस्प बात है कि वह सत्र के शुरू होने से पहले मध्य प्रदेश में जाने का विचार कर रहे थे क्योंकि वह अपना अंतरराष्ट्रीय करियर पटरी पर लाने के लिए घरेलू कोच चंद्रकांत पंडित के मार्गदर्शन में खेलना चाहते थे। विहारी ने 16 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है जिसमें उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक से 33.56 के औसत से 839 रन बनाये हैं।

Open in app