लाइव न्यूज़ :

Navy Day celebrations 2022: नौसेना दिवस के अवसर युद्ध कौशल का प्रदर्शन, हॉक विमान के साथ मिग-29 विमानों ने दिखाए कौशल, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 04, 2022 9:03 PM

Open in App
1 / 9
भारतीय नौसेना ने रविवार को यहां नौसेना दिवस के अवसर पर अभियानगत प्रदर्शन कर शानदार युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति और सैन्य बल की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू यहां रामकृष्ण बीच पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं।
2 / 9
यह पहली बार था जब नौसेना दिवस नयी दिल्ली के बाहर मनाया गया। पनडुब्बी आईएनएस सिन्धुकीर्ति और पोत आईएनएस तरंगिनी पर सवार नाविकों ने राष्ट्रपति का शानदार स्वागत किया।
3 / 9
नौसेना के कमांडो ने सी किंग हेलीकॉप्टर से प्रदर्शन किया, जिसके बाद मार्कोस (मरीन कमांडो) ने युद्ध कौशल दिखाते हुए एक बचाव अभियान के साथ ‘ऑयल रिग’ (समुद्र से तेल निकालने के लिए बना ढांचा) को ध्वस्त कर दिया। हॉक विमान के साथ मिग-29 के विमानों ने भी प्रदर्शन दिखाए।
4 / 9
नौसेना के युद्धपोत मिसाइल कार्वेट आईएनएस खंजर, आईएनएस कदमत्त और आईएनएस किर्च, डिस्ट्रॉयर आईएनएस दिल्ली, फ्रिगेट आईएनएस सह्याद्री और डिस्ट्रॉयर आईएनएस कोच्चि का प्रदर्शन किया गया। एक खोज और बचाव अभियान का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें कमांडो नौसेना के चेतक और उन्नत हल्के हेलीकाप्टर एएलएच मच-3 से नीचे उतरे और मिशन को अंजाम दिया।
5 / 9
कार्यक्रम के तहत नौसेना के विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट के साथ, युद्धपोतों से रॉकेट दागे गए। स्काइडाइवर अनूप सिंह ने एक विमान से कूदने के प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति को ‘भारतीय नौसेना का इतिहास’ पुस्तक भेंट की।
6 / 9
प्रसिद्ध संगीतकार तिकड़ी शंकर-एहसान-लॉय द्वारा रचित और प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी द्वारा लिखित, भारतीय नौसेना पर तैयार गीत को इस अवसर पर जारी किया गया।
7 / 9
नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और अन्य ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
8 / 9
राष्ट्रपति ने डिजिटल तरीके से कुरनूल जिले में ‘नेशनल ओपन एयर रेंज’ और कृष्णा जिले के निम्मकुरु में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की एडवांस नाइट विजन प्रोडक्ट्स फैक्टरी का उद्घाटन किया।
9 / 9
राष्ट्रपति ने 925 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, जिसमें एनएच-340 के रायचोटी-अंगल्लू खंड, एनएच-205 पर चार-लेन के रोड-ओवर-ब्रिज का काम शामिल है। मुर्मू ने राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में चार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन किया। 
टॅग्स :नेवीद्रौपदी मुर्मूआंध्र प्रदेशदिल्लीराजनाथ सिंहनरेंद्र मोदीतेलंगानाअमित शाहभारतीय नौसेना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMadhya Pardesh: MP में कांग्रेस के अभेद किलों को लेकर कार्यकारी CM की किलेबंदी जारी, कल ‘दिग्गी के गढ़ राघौगढ़’ जाएंगे शिवराज

भारतजब Amit Shah ने गिनाईं नेहरू की 2 गलतियां तो Manoj Jha बोले 12 घंटे की बहस करा लो

राजस्थानRajasthan Assembly Election 2023: पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने पीएम मोदी की तारीफ की, संसदीय दल बैठक पर किया ट्वीट, पढ़े क्या लिखा

तेलंगानाRevanth Reddy Cm: तेलंगाना के नए सीएम रेवंत रेड्डी: 30 करोड़ के मालिक, ABVP और TDP से भी रहा नाता

उत्तर प्रदेशUP Politics News: लोकसभा चुनाव पर फोकस, अब यूपी में सक्रिय होंगे नीतीश कुमार!, 24 दिसंबर को पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रैली, 2 माह में छह बड़ी रैलियां करेंगे

भारत अधिक खबरें

भारतMadhya Pradesh:MP में करारी हार के कारण अब प्रदेश से राज्यसभा में एक ही सदस्य भेज पाएगी कांग्रेस, पांच सीटें होंगी रिक्त भोपाल : भाजपा की प्रचंड जीत से अब उसके चार सदस्य मध्य प्रदेश से राज्यसभा जाएंगे। कांग्रेस का एक ही सदस्य चुना जा सकेगा। राज्यसभा में

भारतअग्नि-1 कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रशिक्षण प्रक्षेपण हुआ सफल, रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतराजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पर नहीं बनी सहमति, बीजेपी शुक्रवार को चुनेगी पर्यवेक्षक

भारतMaharashtra: 'नवाब मलिक को महायुति में नहीं ले सकते', फड़नवीस ने अजित पवार को लिखा पत्र

भारतराहुल गांधी की 8 दिसंबर को MP के नेताओं के साथ बैठक