लाइव न्यूज़ :

सर्दी में रोजाना बादाम खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 15, 2018 12:37 PM

Open in App
1 / 8
गर्मी के मौम्सा की तुलना में सर्दी में हम बादाम का अधिक सेवन कर पाते हैं। चूंकि बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसे अधिक खाने से पेट में गर्मी हो जाती है। लेकिन सर्दी में ठीक इससे उलटा प्रभाव होता है। आइए जानते हैं सर्दी में दिन में केवल चार बादाम खाने से बॉडी को कैसे कैसे फायदे मिलते हैं।
2 / 8
3) स्किन के लिए है बेहतर: स्किन से झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको बादाम खाने चाहिए। बादाम में भी भीग हुए बादाम खाएं तो स्किन के लिए यह अधिक लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।
3 / 8
4) पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त: सर्दियों में भूख अधिक लगती है, अधिक खाने का मन भी होता है लेकिन पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। एक अध्ययन में ये पाया गया कि बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।
4 / 8
5) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है: जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।
5 / 8
6) दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर: जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्व‍स्थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।
6 / 8
7) कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है।
7 / 8
1) दिमाग रहता है स्वस्थ: जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।
8 / 8
2) इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडसर्दियों का खानाविंटर्स टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurveda: जानिए टॉप 5 जड़ी-बूटियों के बारे में, जो आपको बनाती हैं निरोग

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यBenefits Of Clovel: पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है लौंग, कई समस्याओं को करता है दूर, आज जान लीजिए अपने फायदे की बात

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

स्वास्थ्यHealth Tips: आंवले के 10 सेहतमंद फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Birth Defects Day: जन्म विकार का योगदान चार फीसदी से बढ़कर 11 फीसदी, जानें इसकी शुरुआत कब...

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies For Asthma: इन 5 जड़ी-बूटियों को आजमाकर देखें, छू मंतर हो जाएगा अस्थमा

स्वास्थ्यHome Remedies for Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी अपच और कब्ज, जानें क्यों बन जाती है पेट में गैस

स्वास्थ्यHealth Benefits Of tomato juice: सुबह की कसरत के बाद पिएं एक गिलास टमाटर का जूस, हड्डियां, हृदय और त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद, शरीर रहेगा तरोताजा

स्वास्थ्यHealth Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ आपको चौंका देंगे, पोषक तत्वों का भंडार है, जानिए अनगिनत फायदे