Home Remedies for Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी अपच और कब्ज, जानें क्यों बन जाती है पेट में गैस

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 2, 2024 12:11 PM2024-03-02T12:11:34+5:302024-03-02T12:14:22+5:30

Home Remedies for Acidity: कुछ लोग लगातार एसिडिटी के लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन ये खतरनाक हो सकता है। इसका सामना कर रहे लोगों का पेट फूल जाता है और नाभि के ऊपरी हिस्से में एसिड बनने लगता है। खट्‌टी डकारें भी आने लगती हैं और बेचैनी होने लगती है।

Home Remedies for Acidity apach aur kabj door karne ke gharelu upay pet me gas | Home Remedies for Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी अपच और कब्ज, जानें क्यों बन जाती है पेट में गैस

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights इसका सामना कर रहे लोगों का पेट फूल जाता है इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता हैसामान्य एसिडिटी की समस्या का निदान कुछ घरेलू उपायों से किया जा सकता है

Home Remedies for Acidity:  देर तक बैठकर काम करने, ज्यादा तीखा, खट्टा और मसालेदार भोजन करने, देर रात तक जगने के कारण एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। आम बोलचाल में इसे गैस या कब्ज भी कहते हैं। इसका सामना कर रहे लोगों का पेट फूल जाता है और नाभि के ऊपरी हिस्से में एसिड बनने लगता है। खट्‌टी डकारें भी आने लगती हैं और बेचैनी होने लगती है। 

कुछ लोग लगातार एसिडिटी के लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन ये खतरनाक हो सकता है।  बुजुर्ग और मध्यम आयु वर्ग के लोगों में एसिडिटी के लक्षण हों तो हमेशा एक चिकित्सक से राय लें। इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है और ततः कोरोनरी हृदय रोग का मामला बन सकता है। हालांकि सामान्य एसिडिटी की समस्या का निदान कुछ घरेलू उपायों से किया जा सकता है। 

1. सौंफ 

एक गिलास गर्म पानी के साथ लगभग 1 चम्मच सौंफ पाउडर लेने से एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, सूजन से राहत मिलती है और पाचन में सुधार होता है। सौंफ़ के बीज में एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल होते हैं जो एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करते हैं। वे कब्ज, अपच और सूजन के लिए अद्भुत रूप से काम करते हैं। 

2. काला जीरा

एसिडिटी से राहत पाने के लिए जीरे को सीधे चबाएं या 1 चम्मच एक गिलास पानी में उबालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। काला जीरा गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव होता है। ये एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे सीने में जलन, दर्द, मतली, सूजन, कब्ज आदि को कम करने और रोकने में प्रभावी है।

3. लौंग

एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे पेट फूलना, अपच, मतली, गैस्ट्रिक चिड़चिड़ापन आदि से छुटकारा पाने के लिए लौंग का एक टुकड़ा चूसें। यह एक कूलेंट की तरह काम करता है और हाइपरएसिडिटी से राहत दिलाता है। जब भी आपको सीने में जलन या एसिडिटी महसूस हो तो एक लौंग को मुंह में रखकर उसका रस चूसें।

4. गुनगुना पानी

खाली पेट और रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। गुनगुना पानी पीकर दिन की शुरुआत करने से एसिडिटी से काफी आराम मिलेगा। कोशिश करें कि गुनगुने पानी में थोड़ी-सी पिसी काली मिर्च और आधा नींबू निचोड़कर नियमित सेवन करें। ऐसा करने से गैस की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही बढ़ता वजन भी कंट्रोल होगा।

5- गुड़

गुड़ में पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों होते हैं, गुड़ की एक गांठ आपके बढ़ते पेट को शांत करने के लिए मददगार हो सकती है। पीएच संतुलन बनाए रखने और पेट की परत में बलगम के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए पोटेशियम आवश्यक है। यह एसिड अधिभार को रोकता है और आपको एसिडिटी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखने और सामान्य रूप से कार्य करने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, जिससे एसिडिटी और अन्य पाचन समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

एसिडिटी के सामान्य कारण

जरूरत से ज्यादा भोजन, गलत समय पर भोजन करना या भोजन न करना, अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें जैसे बहुत अधिक चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड, मसालेदार, तैलीय भोजन आदि, पेट की बीमारियाँ जैसे अल्सर, गैस्ट्रो-ओसोफेजियल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), आदि, ख़राब जीवनशैली जैसे बहुत अधिक तनाव लेना, कम सोना, धूम्रपान करना, शराब पीना आदि एसिडिटी के सामान्य कारण हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Home Remedies for Acidity apach aur kabj door karne ke gharelu upay pet me gas

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे