Health Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ आपको चौंका देंगे, पोषक तत्वों का भंडार है, जानिए अनगिनत फायदे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 1, 2024 01:39 PM2024-03-01T13:39:52+5:302024-03-01T13:40:56+5:30

सूखे सौंफ़ के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार हैं, जिनमें कम कैलोरी और विभिन्न सूक्ष्म मैक्रोन्यूट्रिएंट्स उच्च मात्रा में होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे खनिज, पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और एनेथोल जैसे कार्बनिक यौगिक पाए जाते हैं।

Health Benefits Of Fennel Seeds Saunf khane ke fayde Saunf ke pani Helps to regulate blood pressure | Health Benefits Of Fennel Seeds: सौंफ के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ आपको चौंका देंगे, पोषक तत्वों का भंडार है, जानिए अनगिनत फायदे

(फाइल फोटो)

Highlightsसूखे सौंफ़ के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार हैंइसमें एक विशिष्ट सुगंधित आवश्यक तेल होता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैंसौंफ़ के बीज पोटेशियम से भरपूर होते हैं

Health Benefits Of Fennel Seeds (Saunf): भोजन के बाद बहुत सारे लोग सौंफ खाते हैं। भोजन के बाद पाचन में इससे सहायता मिलती है। भारत सौंफ़ बीज के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। ये सुगंधित बीज फोनीकुलम वल्गारे - एक जड़ी बूटी से आते हैं। यह मुख्य रूप से भारत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। सौंफ सिर्फ खाने का जायका बढ़ाने या भोजन के बाद खाने के लिए नहीं है, सौंफ के बीज के कई अन्य अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

सूखे सौंफ़ के बीज विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार हैं, जिनमें कम कैलोरी और विभिन्न सूक्ष्म मैक्रोन्यूट्रिएंट्स उच्च मात्रा में होते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे खनिज, पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और एनेथोल जैसे कार्बनिक यौगिक पाए जाते हैं। सौंफ के बीज के स्वास्थ्य लाभ ऐसे हैं।

1: सांसों की दुर्गंध से मुकाबला करता है

सौंफ के बीज के फायदे अनगिनत हैं। इसमें एक विशिष्ट सुगंधित आवश्यक तेल होता है जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपकी सांसों को ताज़ा करने में मदद करते हैं। मीठी सौंफ के बीज लार के स्राव को बढ़ाते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। यह सांसों की दुर्गंध से निपटने का एक सरल और प्रभावी घरेलू उपाय है। 5 से 10 सौंफ के बीज खाने से आपकी सांसें तरोताजा हो सकती हैं।

2: पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

सौंफ़ के बीज पाचक रसों और एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करते हैं जो आपके पाचन में सुधार करते हैं। सौंफ़ के बीज में एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल होते हैं जो एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करते हैं। वे कब्ज, अपच और सूजन के लिए अद्भुत रूप से काम करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए सौंफ की चाय का सेवन करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। सौंफ के बीजों में फाइबर भी होता है और भले ही ये आकार में छोटे हों लेकिन इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपके पाचन स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकता है। आपके आहार में फाइबर के स्तर में सुधार करके, सौंफ़ के बीज बेहतर हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं क्योंकि कई अध्ययनों ने उच्च फाइबर आहार को हृदय रोगों के कम जोखिम से जोड़ा है।

3: रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है

सौंफ़ के बीज पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तप्रवाह में तरल पदार्थ की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। यह आपकी हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार, सौंफ़ के बीज लार में नाइट्राइट के स्तर को बढ़ाते हैं। नाइट्राइट एक प्राकृतिक तत्व है जो रक्तचाप के स्तर पर नियंत्रण रखता है।

4- कैंसर को दूर रखता है

कई अध्ययनों से पता चलता है कि सौंफ़ के बीज में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। यह शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है।

5- रक्त को शुद्ध करता है

सौंफ के बीज के कई फायदों में से एक लाभ रक्त का शुद्धिकरण भी है। सौंफ के बीज में मौजूद आवश्यक तेल और फाइबर न केवल आपके रक्त को शुद्ध करने में सहायता करते हैं बल्कि आपके शरीर से विषाक्त यौगिकों को बाहर निकालने में भी योगदान देते हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Health Benefits Of Fennel Seeds Saunf khane ke fayde Saunf ke pani Helps to regulate blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे