लाइव न्यूज़ :

Winter diet tips: सर्दियों में जरूर खायें ये सस्ती सब्जी, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कब्ज, कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: December 05, 2020 10:35 AM

Open in App
1 / 8
सर्दियां आते ही बाजार में अलग-अलग सब्जियां दिखने लगती हैं। इसमें एक मेथी भी है, जिसका इस्तेमाल हर घर में अलग-अलग तरीके से किया जाता है। कुछ लोग सब्जियों में मेथी खाना पसंद करते हैं और कुछ लोग पराठों में मेथी खाना पसंद करते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में मेथी के इन पत्तों से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं.
2 / 8
टाइप 1 टाइप 2 डायबिटीज के लिए मेथी फायदेमंद है। मेथी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसलिए सर्दियों के आहार में मेथी का सेवन करना फायदेमंद होता है।
3 / 8
जो लोग कब्ज से पीड़ित हैं उन्हें मेथी के पानी से राहत मिलेगी और यह पाचन में भी सुधार करेगा। इतना ही नहीं, यह पेट संबंधी कई समस्याओं को भी ठीक करता है।
4 / 8
मेथी कम कोलेस्ट्रॉल छोड़ती है और लीवर में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकती है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एथेरोस्क्लेरोसिस के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अध्ययनों के अनुसार, मेथी की पत्तियां शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाती हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं.
5 / 8
अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो मेथी आपके लिए भी फायदेमंद है। मेथी का पानी आपको बेहतर नींद में मदद करता है। इसके लिए मेथी को रात में पानी में भिगो दें और सुबह इसे छानकर पियें।
6 / 8
इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी मेथी का सेवन फायदेमंद होता है। यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध को बढ़ाता है। इसलिए महिलाओं को सलाह दी जाती है कि डिलीवरी के बाद मेथी के पत्तों का सेवन करें।
7 / 8
मेथी के बीज या पत्तियों का नियमित सेवन हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद है। मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जो हृदय रोगियों के लिए आवश्यक है। मेथी की पत्तियां दिल के दौरे से बचाने के लिए जड़ी-बूटियों की तरह काम करती हैं.
8 / 8
मेथी खाने से शरीर में सूजन कम होती है। यह खांसी, ब्रोंकाइटिस, त्वचा संक्रमण सहित कई त्वचा रोगों से लड़ने में मदद करता है।
टॅग्स :विंटर्स टिप्ससर्दियों का खानाहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAloe Vera Benefits: डायबिटिज को जड़ से उखाड़ सकती है घृतकुमारी, जानिए एलोवेरा के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

स्वास्थ्यCAR-T Cell Therapy: कैंसर मरीजों के इलाज में राहत की उम्मीद!, स्वदेश में विकसित ‘सीएआर टी-कोशिका’ थेरेपी की शुरुआत, विदेश में खर्च 4 करोड़, जानिए इसके बारे में

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल