लाइव न्यूज़ :

टाइप-2 डायबिटीज का इलाज, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, डायबिटीज के मरीजों को मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: December 21, 2021 5:09 PM

Open in App
1 / 9
टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण- अगर आपको डायबिटीज है तो आप में यह लक्षण दिखाई देंगे जैसे- बार- बार पेशाब आना, प्यास का अधिक लगना, थकान महसूस होना, धुंधली दृष्टि, चोट या घाव को ठीक होने में देरी, हाथों और पैरों में झुनझुनी, त्वचा की गहरे धब्बे और बढ़ती हुई भूख। यह लक्षण टाइप- 2 डायबिटीज के होते हैं।
2 / 9
डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक तो होता है। एक्सरसाइज कोशिकाओं के इंसुलिन संवेदनशीलता को नियमित करता है। इसलिए आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।
3 / 9
ऐसी स्थिति में आपको डिब्बाबंद जूस पीने से बचना चाहिए। क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय आपको सादा पाने या नींबू पानी पीना चाहिए। वैसे छाछ भी काफी फायदेमंद हो सकता है।
4 / 9
डायबिटीज के मरीज को जरूरी है कि वे अपने आहार में फाइबर को शामिल जरूर करें। इससे पाचन का प्रोसेस सही रहता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करता है। फाइबर स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।
5 / 9
दरअसल मोटापा डायबिटीज के खतरे को और अधिक कर देता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों का वजन स्वस्थ होता है उनमें डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है, जबकि जो लोग मोटे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।
6 / 9
ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।
7 / 9
शुगर के मरीजों को अपने आहार में भिंडी को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।
8 / 9
दाल और बींस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। दाल और बींस का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में दाल और बींस को जरूर शामिल करना चाहिए।
9 / 9
अलसी के बीज का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अलसी के बीज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन अलसी का सेवन किसी न किसी रूप में करना फायदेमंद होता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सडायबिटीजडायबिटीज डाइट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

स्वास्थ्यHealth Tips: आंवले के 10 सेहतमंद फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यGarlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSBI-AIIMS New Delhi Smart Card: ‘एम्स-एसबीआई’ स्मार्ट भुगतान कार्ड की शुरुआत, नगदी रहित भुगतान का रास्ता साफ, जानिए कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यकमजोरी या सुस्ती महसूस करते हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में मिलेगा समस्या से छुटकारा

स्वास्थ्यYoga Tips: कैसे करें अनुलोम-विलोम, क्या है प्राणायाम करने का सही तरीका, कैसे मिलता है शरीर को फायदा, जानिए यहां

स्वास्थ्यCovid Update: पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र और कर्नाटक में कोरोना वायरस से एक-एक मरीज की मौत, कोविड-19 के 163 नए मामले, जानें हालात

स्वास्थ्यBenefits of Eating Papaya: पपीता है पोषक तत्वों का भंडार, वजन कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद