लाइव न्यूज़ :

Health Tips: ये 8 हेल्दी चीजें खाने से बिगड़ सकता है दिल का हाल

By संदीप दाहिमा | Published: September 30, 2020 6:18 AM

Open in App
1 / 8
बादाम के आपके स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे हैं। लेकिन यह फायदे आपको सादे बादाम खाने से ही मिलते हैं। अगर आप चॉकलेट से लेपित या साल्टेड बादाम खाते हैं, तो यह आपके दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।
2 / 8
इसमें कोई शक नहीं है कि फ्रूट्स को पचाना आसान है। फ्रूट्स में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ट्राइग्लिसराइड्स में बदल जाती है। फ्रूट जूस में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है। आमतौर पर आपको 3 से 4 फल खाने चाहिए।
3 / 8
मछली को दिल के लिए स्वस्थ माना जाता है। लेकिन आपको डीप फ्राइड और बेक्ड की गई फिश ज्यादा नहीं खानी चाहिए। अध्ययनों के अनुसार, तंदूर में फूड को हाई टेम्प्रेचर पर पकाया जाता है जिस वजह से इसे खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
4 / 8
निश्चित रूप से आपको सब्जियां खानी चाहिए। लेकिन आपको उबालकर खानी चाहिए फ्राई करके नहीं। आलू और शकरकंद खाने से बचें। बहुत अधिक स्टार्च आपकी धमनियों में जमा होना शुरू हो सकता है।
5 / 8
इसमें कोई दो मत नहीं है कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्राउन राइस हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में इनका सेवन दिल के लिए स्वस्थ नहीं है। आपको रोजाना केवल 1/3 कप चावल ही खाने चाहिए।
6 / 8
रिफाइंड करने पर तेल की केमिस्ट्री बदल जाती है और एंटीऑक्सिडेंट्स पतले हो जाते हैं। इसलिए आपको कोल्ड प्रेस्ड ओलिव ऑयल और कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
7 / 8
अगर आपका खून पतला है, तो आपको फ्लैक्ससीड्स खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यह खून पतला होने की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं।
8 / 8
यह ट्रांस फैट से भरी होती है, जो आपके दिल की स्थिति को खराब कर सकती है। इसलिए आपको दिन में केवल एक टुकड़े से ज्यादा नहीं खानी चाहिए।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा