लाइव न्यूज़ :

ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय : खाएं ये 6 चीजें शरीर बनेगा ताकतवर और बलवान

By संदीप दाहिमा | Published: April 04, 2021 1:03 PM

Open in App
1 / 6
क्विनोआ एक लोकप्रिय अनाज है जिसे नाश्ते में खाया जाता है। पके हुए क्विनोआ का एक कप (185 ग्राम) में 2.8 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 16% है। इसके अलावा क्विनोआ सिलिक रोग वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
2 / 6
ब्रोकोली एक पौष्टिक सब्जी है। पके हुए एक कप ब्रोकोली (156-ग्राम) में 1 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 6% है। ब्रोकोली की इतनी ही मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिससे रोजाना की जरूरत का 112% है।
3 / 6
कद्दू के बीज आयरन का बेहतर स्रोत हैं। 1-औंस (28-ग्राम) कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जोकि रोजाना की जरूरत का 14% है। इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं।
4 / 6
फलियां, दाल, छोले, मटर और सोयाबीन के कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं। ये शाकाहारियों के लिए आयरन बड़ा स्रोत हैं। पकी हुई दाल के एक कप (198 ग्राम) में 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 37% होता है। बीन्स जैसे कि ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स और किडनी बीन्स सभी आपके आयरन के सेवन को आसानी से बढ़ा सकते हैं।
5 / 6
कच्चे पालक के लगभग 3.5 औंस (100 ग्राम) में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 15% है। हालांकि यह नॉन-हीम आयरन है, जो बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है, पालक विटामिन सी में भी समृद्ध है क्योंकि विटामिन सी महत्वपूर्ण रूप से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम और सूजन को कम कर सकता है।
6 / 6
डार्क चॉकलेट भी आयरन का बेहतर स्रोत है। एक औंस (28-ग्राम) सेवारत में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। इतनी मात्रा में इसमें कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे रोजाना की 56% और 15% जरूरत पूरी होती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्यसर्दियों में नमक के पानी से गरारे करने से क्या सच में दूर होती है गले की खराश, जानिए इसका सच

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 24 घंटे में 40 नए मामले, संख्या बढ़कर 109, गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, जानें अन्य राज्य का हाल

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 529 नए केस, 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत, कोविड-19 से कर्नाटक में हालत खराब

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले, 3 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यमुझे कोविड है, मुझे लॉन्ग कोविड होने की कितनी संभावना है?