लाइव न्यूज़ :

ये 8 होममेड फेस पैक गर्मियों में भी आपको देंगे सॉफ्ट, स्मूथ, टैन-फ्री स्किन

By संदीप दाहिमा | Published: May 12, 2019 7:11 AM

Open in App
1 / 8
एक छोटे बाउल में 3 चम्मच चावल का आटा डालें। इसमें एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़ा खीरा का रस डालें। सभी चीजों को मिक्स करने के लिए जरूरत के हिसाब से गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे के साथ बॉडी के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं।
2 / 8
10 बादाम रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इनका छिलका उतारकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं। फेस पैक रेडी है।
3 / 8
गर्मियों में ड्राई स्किन को कुछ राहत मिलती है मगर यही स्किन टाइप सबसे अधिक मुरखाई हुई लगती है। इसकी चमक लाने के लिए थोड़ा पपीता मिक्सर में ब्लेंड करें। इसमें बिना अकुछ मिलाए इस्तेमाल करें।
4 / 8
गर्मियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाने के लिए 2 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। दोनों के गुण मिलकर त्वचा को मुलायम करें का काम करेंगे।
5 / 8
तीनों चीजों को बराबर मात्रा में (एक-एक चम्मच) एक बाउल में डालकर मिक्स कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
6 / 8
कॉम्बिनेशन स्किन गर्मियों में ऑयली होने के साथ ड्राई भी रहती है। इसे नार्मल करने के लिए थोड़ा पपीता और आधा केला एक जगह मैश करके मिक्स कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर लगा लें।
7 / 8
सेंसिटिव स्किन को नार्मल करने के लिए केला का प्रयोग करें। एक बोव्क में केला मैश कर लें। इतना मैश कर लें कि पेस्ट बन जाए। इसमें बिना कुछ मिलाए चेहरे पर लगा लें।
8 / 8
अगर गर्मी के मौसम में त्वचा काफी सेंसिटिव हो गई है, गर्मी में बाहर निकलते ही ये जलने लगती है तो शुद्ध और साफ शहद लेकर सीधा चेहरे पर लगा लें। दिन में एक से दो बार ऐसा करने से त्वचा ठीक हो जा जाएगी।
टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी हो सकता है थायराइड, इन लक्षणों से लगाए पता

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ