लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की हो रही हैं मौत, ये हैं 6 बड़ी वजह

By संदीप दाहिमा | Published: April 23, 2020 5:11 PM

Open in App
1 / 6
मममिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसका एक बड़ा कारण उम्र बताया जा रहा है। कई अध्ययन में यह दावा किया जा चुका है कि महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में औसतन छह साल अधिक जीवित रहती हैं, इसलिए कमजोर आबादी में पुरुषों की तुलना में अधिक बुजुर्ग महिलाएं हैं।
2 / 6
अन्य प्रमुख कारक पुरानी बीमारियां जैसे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर है। ये सभी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम हैं, जो इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अब सवाल यह है कि पुरुषों को इन बीमारियों की अधिक संभावना क्यों है?
3 / 6
एक आशंका यह भी है कि इसकी एक वजह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में लंबे समय तक धूम्रपान की आदत हो सकती है। चीन में दुनिया में धूम्रपान करने वालों की सबसे बड़ी आबादी है। दुनिया के धूम्रपान करने वालों में से लगभग एक तिहाई लोग चीन में हैं। लेकिन पुरुषों के के मुकाबले सिर्फ 2 प्रतिशत चीनी महिलाएं धूम्रपान करती हैं।
4 / 6
वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ जैविक कारक भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं जिसमें महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन भी शामिल है, जो प्रतिरक्षा में बड़ी भूमिका निभाता है। यह तथ्य कि महिलाओं में दो एक्स गुणसूत्र होते हैं, जिसमें प्रतिरक्षा संबंधी जीन होते हैं। जाहिर है पुरुषों में केवल एक गुणसूत्र होता है।
5 / 6
चीन के पुरुषों में महिलाओं की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मामले अधिक हैं। यह दोनों कारक कोरोनो वायरस की जटिलताओं के जोखिम को बढ़ाते हैं। चीन में पुरुषों में पुरानी फेफड़े की बीमारी की दर महिलाओं की तुलना में लगभग दोगुनी है।
6 / 6
वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्तमान महामारी में पुरुषों के खिलाफ कई कारक काम कर सकते हैं। इनमें कुछ ऐसे हैं जो जैविक हैं और कुछ जो जीवनशैली से जुड़े हैं। वैज्ञानिक मानते हैं कि यौन संबंध बनाने की वजह से अधिक पुरुषों का इम्यून सिस्टम वायरस के खिलाफ बेहतर तरीके से रेस्पोंस नहीं कर पाता है।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियामेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीवीमेन हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

क्रिकेटAUS vs WI, 2nd Test: हेजलवुड ने विकेट लेने के जश्न के बीच कोविड पॉजिटिव कैमरून ग्रीन से इशारों में कहा दूर रहो, देखें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331