लाइव न्यूज़ :

ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय: कमजोरी, खून की कमी होगी दूर, अपनाएं ये 5 टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: January 14, 2023 7:06 AM

Open in App
1 / 5
अंकुरित मूंग : मोटापे और अत्यधिक चर्बी को कम करने के लिए आप रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन जरूर करें क्योंकि इसके सेवन से मोटापा कम हो जाता है और अत्यधिक चर्बी खत्म हो जाती है। अगर आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं तो भी आप इस चीज का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर भी ताकतवर बनता है और कमजोरी भी दूर हो जाती है।
2 / 5
शिलाजीत : आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शिलाजीत एक आयुर्वेदिक चीज है और इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है और जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसका सेवन करने से थकान और कमजोरी की समस्या दूर हो सकती है आपका शरीर ताकतवर बन सकता है। शिलाजीत आपको आसपास के जनरल स्टोर में मिल जाएगी और आपको इसका सेवन हफ्ते में बस एकबार करना है लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।
3 / 5
भीगे चने हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीगे चने भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है, भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। इसे खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, खून साफ होता है और यह दिमाग भी तेज करता है।
4 / 5
किशमिश : अगर आप कमजोरी से जूझ रहे हैं और उसे दूर करना चाहते हैं तो आपको रिजाना किशमिश का सेवन करना चाहिए। क्योंकि किशमिश में जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी की समस्या ठीक हो सकती है और शरीर ताकतवर बन जाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है और शरीर में खून भी तेजी से बढ़ने लगता है।
5 / 5
ब्लूबेरी ये सुपरफूड न केवल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, बल्कि यह सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको इसका सेवन शहद के साथ करना चाहिए। इसमें डोपामाइन और एड्रेनालाईन लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती है जिससे रक्त के प्रवाह में सुधार होता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता