लाइव न्यूज़ :

खांसी जुकाम को दूर करने के 6 घरेलू उपाय, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: August 02, 2021 12:00 PM

Open in App
1 / 6
आपको इलायची, लौंग, भुना नींबू और दालचीनी चाहिए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में भिगो दें। नींबू को गर्म करने के लिए एक तुकडे को हल्की आंच पर तब तक रखें जब तक कि वह गर्म न हो जाए और हल्का सा जल न जाए। इन सभी चीजों को गर्म पानी में मिलाकर पियें। यह घरेलू उपाय केवल गले की खराश का इलाज है।
2 / 6
गर्म पानी और नमक गले की खराश को दूर करने का कारगर उपाय है। गर्म पानी में नमक डालकर पीने से गले की सिकाई होगी और जल्द ही राहत मिलेगी। इसके साथ ही गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से भी आराम होगा।
3 / 6
बेकिंग सोडा को नमक के पानी में मिलाकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है। इस घोल से गरारे करने से बैक्टीरिया मर सकते हैं और खमीर और कवक के विकास को रोक सकते हैं। 1 कप गर्म पानी, 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, और 1/8 चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें।
4 / 6
पुदीना सांस लेने की क्षमता में सुधार के लिए जाना जाता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे भी गले की खराश से राहत दिला सकता है। पुदीने में मेन्थॉल होता है, जो बलगम को पतला करके गले की खराश और खांसी को दूर करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं।
5 / 6
मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके भी कई रूप हैं। आप मेथी के बीज खा सकते हैं, सामयिक तेल का उपयोग कर सकते हैं या मेथी की चाय पी सकते हैं। मेथी की चाय गले में खराश के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें दर्द को दूर करने, सूजन या जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है।
6 / 6
गले की खराश को दूर करने में शहद भी अच्छा उपाय है। एक चम्मच शहद को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको फायदा होगा। शहद से दर्द में आराम मिलता है साथ ही ये संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें ये न दें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल