लाइव न्यूज़ :

Tonsils Treatment: गले के टॉन्सिल कैसे ठीक करें, टॉन्सिल ठीक करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

By संदीप दाहिमा | Published: July 17, 2022 6:45 AM

Open in App
1 / 7
गले में इन्फेक्शन की समस्या आम है, आयुर्वेद में रोग होने का कारण वात, पित्त कफ के असंतुलन को कहा गया है। जब शरीर में कफ और वात दूषित हो जाते हैं तब गले के संक्रमण की समस्या होती है। इसे दूर करने के कई घरेलू उपाय होते हैं, जिससे गले के इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं।
2 / 7
गले के इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें।
3 / 7
हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।
4 / 7
सेब का सिरका आपके गले के इंफेक्शन को दूर करने मददगार होता है। गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें और फिर इससे गरारा करें। इससे गला साफ हो जाता है और इंफेक्शन को दूरने में फायदेमंद होता है।
5 / 7
4-5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। यह प्रयोग दिन में दो बार करने से निश्चित ही आराम मिलता है। अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।
6 / 7
अदरक वैसे तो हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा बढ़ जाता है। गले का इंफेक्शन दूर करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए। चाहें तो आप इसकी चाय या फिर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं।
7 / 7
शरीर मे पानी की पूर्ति करने के लिए हर्बल चाय सबसे बेहतरीन है। दिन भर में अलग-अलग तरह की हर्बल चाय अपनी डाइट में शामिल करें। जिंजर टी, लेमन टी, तुलसी की चाय इत्यादि लेते रहें। यह आपके गले को आराम पहुंचाएगा और पानी की कमी भी नही होने देगा।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत