लाइव न्यूज़ :

कोलेस्ट्रॉल, नसों की ब्लॉकेज का कारण हो सकती हैं ये 4 गंदी आदतें

By संदीप दाहिमा | Published: November 24, 2021 7:55 PM

Open in App
1 / 7
शरीर में गुड और बैड दोनों तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है। स्वस्थ शरीर के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल जरूरी है। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर की नसों में जम जाता है जिससे वो ब्लॉक हो जाती हैं और इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है।
2 / 7
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने के लिए आपकी रोजाना की कई आदतें हैं जिन्हें कंट्रोल करके आप इसके जोखिम को कम कर सकते हैं।
3 / 7
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए आपको कम मात्रा में संतृप्त वसा का सेवन करना चाहिए या छोड़ देना चाहिए। इन चीजों में सॉसेज, हैम, बर्गर और बेकन जैसे प्रोसेस्ड और फैटी मीट शामिल हैं। आपको चेडर, साबुत दूध, क्रीम, आइसक्रीम, मक्खन, चरबी, घी, सूट, ताड़ के तेल और नारियल के तेल जैसे सख्त चीजों का भी कम सेवन करना चाहिए।
4 / 7
शारीरिक गतिविधि सीधे आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और आपके हृदय और संचार रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। व्यायाम आपके वजन को नियंत्रित करने, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। उन गतिविधियों में शामिल हों, जिन्हें आप पसंद करते हैं और हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटे व्यायाम करने का प्रयास करें।
5 / 7
धूम्रपान सीधे तौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जन्म दे सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके छोड़ना आपके जोखिम को कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सिगरेट में मौजूद रसायन आपकी धमनियों की दीवारों को चिपचिपा बना देते हैं और इससे वसायुक्त पदार्थ दीवारों से चिपक जाते हैं।
6 / 7
वसायुक्त पदार्थ आपकी धमनियों को बंद करना शुरू कर सकते हैं और रक्त के ठीक से प्रवाह के लिए जगह कम कर सकते हैं। यदि आपके हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियां बंद हो जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ सकता है, और यदि आपके मस्तिष्क तक रक्त ले जाने वाली धमनियां बंद हो जाती हैं, तो इससे स्ट्रोक हो सकता है।
7 / 7
शरीर में आत्मविश्वास होना बेहद जरूरी है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अधिक वजन या मोटापे से उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय और संचार संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। व्यायाम करने और कम संतृप्त वसा खाने के साथ-साथ कैलोरी कम कम सेवन करने से जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

भारतआईसीयू को लेकर नए दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट