लाइव न्यूज़ :

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के 6 उपाय, शरीर में कैल्शियम की कमी भी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: November 18, 2021 6:22 PM

Open in App
1 / 7
विटामिन डी के जरिए जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर में इसकी कमी होने पर जोड़ों में अधिक चोट लगने का खतरा होता है। कैल्शियम के साथ विटामिन डी लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह आपको ठीक ही नहीं करेगा, बल्कि यह सूजन को भी कम कर सकता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है।
2 / 7
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट लेने से आपको इस तरह के दर्द से आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इससे जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनका आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं जिसमें मछली, जैतून का तेल, फल, सब्जियां और रोज टी शामिल है। इनमें वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो सूजन से लड़ते हैं। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट कोशिका की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।
3 / 7
फिश ऑयल का इस्तेमाल करें ऐसा माना जाता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से लाभ होता है क्योंकि इससे सूजन कम होती है। इसके लिए आप मछली और बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप ओमेगा-3 फैटी एसिड कैप्सूल भी ले सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।
4 / 7
जाहिर है, जब आपको घुटने में दर्द होता है, तो आप एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह कूद और दौड़ नहीं सकते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए। आपको बता दें कि एक लंबी सैर आपको फिट रहने बने रहने में मदद सकती है। आम तौर पर डॉक्टर कुछ विशेष अभ्यास करने की सलाह देते हैं जो आपके जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालते हैं। इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आपके लिए किस तरह के व्यायाम बेहतर हैं।
5 / 7
हाइड्रेटेड रहने, सूजन कम करने और जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने के लिए पानी का खूब सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि सर्दियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से न केवल जोड़ों में दर्द शुरू हो सकता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।
6 / 7
पुराने दर्द से राहत पाने के लिए किसी भी तरह की सिकाई करने से पहले सावधानी जरूरी है। कुछ स्थितियां हैं जहां आपके शरीर को गर्म करने के लिए मना किया जाता है जिसमें गर्म पानी से नहाना और मालिश शामिल है। यही बात ठंडी सिकाई के लिए भी लागू है। इसके अलावा यदि ठंड का मौसम है या हवा चल रही है, तो गर्म कपड़े पहनना न भूलें।
7 / 7
यदि आपको पुराना जोड़ों का दर्द है, तो इन सावधानियों पर जरूर गौर करें। इसके अलावा किसी भी तरह का घरेलू उपाय अपनाने से पहले सीधे अपने चिकित्सक के पास जाएं और खतरनाक परिणामों से बचने के लिए उचित जांच कराएं।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्यशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत

स्वास्थ्य'दिसंबर 2023 में कोविड के नए वेरिएंट के कारण लगभग 10,000 लोगों की मौत हुई'- WHO प्रमुख टेड्रोस ने कहा

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों की सुबह में मॉर्निंग वॉक करना कितना सही? जानें स्वस्थ रहने के लिए कितना चलना सही