लाइव न्यूज़ :

लीवर संक्रमण से बचने के लिए खाएं ये 5 सस्ती चीजें, रहेगा स्वस्थ और निरोग

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2020 5:54 AM

Open in App
1 / 6
लीवर खराब होने और उसके कामकाज प्रभावित होने के लक्षणों में पेट के ऊपरी हिस्‍से में दर्द होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, तेजी से वजन बढ़ना, हमेशा थकान महसूस होना आदि शामिल हैं। ऐसे संकेत मिलते ही आपको अपने खान-पान में बदलाव करते हुए तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।
2 / 6
कई शोध में इस बात का जिक्र है कि लहसुन फैटी लीवर की बीमारी के लिए फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि लहसुन पाउडर की खुराक फैटी लीवर वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा को कम करती है। लहसुन का खाने के साथ-साथ सदियों से दवा के रूप मेंभी इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का उपयोग खांसी और सर्दी, हाई कोलेस्ट्रॉल इत्यादि सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।
3 / 6
हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आदि खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। चूहों में किए गए अध्ययन से पता चला है कि ब्रोकोली लीवर में फैट के निर्माण को रोकने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि मोटापा लीवर की बीमारी से जुड़ा है।
4 / 6
फैटी लीवर वाले लोगों को कॉफी पीने से बड़े लाभ मिल सकते हैं क्योंकि यह लीवर में वसा के जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। फैटी लीवर की बीमारी वाले लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी नहीं पीने वालों का लीवर खराब हो सकता है। ध्यान रहे कि आपको सीमित मात्रा में ही कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए।
5 / 6
ग्रीन टी एक स्वस्थ पेय है जो वजन कम करने में सहायक है। इसमें कैटेचिन सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फैटी लिवर रोग के साथ मदद कर सकते हैं। हालांकि यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या ग्रीन टी लीवर में वसा के भंडारण को कम कर सकती है और उसके कामकाज को बढ़ावा दे सकती है।
6 / 6
नट पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। अखरोट जैसे ट्री नट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो लीवर के वसा के स्तर को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। 2015 की एक अध्ययन में बताया गया है कि अखरोट नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग वाले लोगों में सुधार करता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला