लाइव न्यूज़ :

कोरोना को भीलवाड़ा ने ये 8 कदम उठाकर दिया मुंह तोड़ जवाब, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: April 08, 2020 4:43 PM

Open in App
1 / 8
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, शहर के एक निजी अस्पताल को भीलवाड़ा में वायरस के प्रसार के लिए काफी हद तक जिम्मेदार माना गया। प्रशासन ने सबसे पहले इस अस्पताल को सील कर दिया और संबंधित मेडिकल स्टाफ को अलग कर दिया। इसके बाद राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर कोरोना से लड़ने की रणनीति बनाई।
2 / 8
राज्य के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि उन्होंने भीलवाड़ा में लोगों की 100 प्रतिशत स्क्रीनिंग सुनिश्चित की है। इसके लिए राज्य सरकार ने जिले में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की 3000 टीमों को तैनात किया।
3 / 8
शहर में कर्फ्यू लगाना, जिला सीमाओं को सील करना, सार्वजनिक, निजी वाहनों की आवाजाही में कटौती करना और लॉकडाउन का पालन करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता रही। जिले की सीमाएं सील करते हुए 14 एंट्री पॉइंट्स पर चेक पोस्ट बनाईं, ताकि कोई भी शहर से न बाहर जा सके और न अंदर आ सके। राशन सामग्री की सप्लाई सरकारी स्तर पर करने व जिले के हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग का फैसला किया।
4 / 8
एक काम जो यहां किया वो यह था कि पॉजिटिव मामलों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों की तत्काल मैपिंग करना। उनकी पहचान की गई और उनसे संपर्क किया गया ताकि सबको अलग-अलग किया जा सके।
5 / 8
टीम बनाकर लाखों लोगों की स्क्रीनिंग शुरू करा दी। जितने भी लोगों में सर्दी-जुकाम के लक्षण मिले इन्हें होम आइसोलेट किया गया और वहां कर्मचारी तैनात किये गए। कुछ लोगों को होटलों में भी क्वारेंटाइन किया गया।
6 / 8
निगम परिषद् को शहर के सभी वार्ड्स में दो बार हाइपो क्लारोड एक फीसदी के छिड़काव की जिम्मेदारी दी गई ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
7 / 8
लोगों को परेशानी को देखते हुए सहकारी उपभोक्ता भंडार से खाद्य सामग्री की सप्लाई शुरू कर दी गई। रोडवेज सेवा बंद कर दी गई। दूध की डेयरी को सुबह-शाम दो-दो घंटे खोला गया।
8 / 8
हर वार्ड में होम डिलीवरी के लिए दो-तीन किराना की दुकानों को लाइसेंस दिए गए। कृषि मंडी को शहर में हर वार्ड के अनुसार फल-सब्जियां सप्लाई के लिए लगाया गया।
टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाराजस्थान में कोरोनाहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid Update: पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र और कर्नाटक में कोरोना वायरस से एक-एक मरीज की मौत, कोविड-19 के 163 नए मामले, जानें हालात

स्वास्थ्यCorona update: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से एक की मौत, 24 घंटे में कोविड-19 के 121 नए केस, जानें हर राज्य की स्थिति

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1400, केरल में कोविड-19 के संक्रमण से तीन की मौत, 159 नए केस

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Eating Papaya: पपीता है पोषक तत्वों का भंडार, वजन कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्यGym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यकॉन्सेप्ट मेडिकल ने वार्षिक खेल उत्सव, मोमेंटम 4.0 के चौथे संस्करण का आयोजन किया

स्वास्थ्यGym tips for beginners: पहली बार जिम जा रहे हैं तो ये जरूर पढ़िए, थकान और इंजरी से बचे रहेंगे

स्वास्थ्यजिम जाने से पहले और वर्कआउट के बाद क्या खाएं? यहां जानिए परफेक्ट प्री एंड पोस्ट वर्कआउट मील के बारे में