लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: शरीर को अंदर से खोखला कर देंगी ये 5 चीजें, इनसे परहेज कर इम्यूनिटी सिस्टम को बनाएं मजबूत, कोरोना वायरस से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: May 18, 2020 6:27 PM

Open in App
1 / 6
कोरोना से लड़ने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है हालांकि इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करके इस वायरस से मुकाबला किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स और यहां तक कि भारत का आयुष मंत्रालय भी इम्यून पावर बढ़ाने वाली चीजों के सेवन की सलाह दे रहा है।
2 / 6
थोड़ा बहुत मीठा खाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कैंडीज और जेली जैसी चीजों का लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य बुरी प्रभावित हो सकता है। चीनी से भरी कैंडीज सूजन का कारण बनता है और यह आगे सफेद रक्त कोशिकाओं को कमजोर करके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। रक्त में इन कोशिकाओं को संक्रमण और एंटीबॉडी से लड़ने के लिए जाना जाता है। इसलिए, लंबे समय में बहुत अधिक मीठा कैंडी का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों को भी जन्म दे सकता है।
3 / 6
बेरीज स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सही नहीं है। स्ट्रॉबेरी का बहुत अधिक सेवन आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ता है, जिससे जमाव होता है। हिस्टामाइन में वृद्धि से आपकी नाक में असुविधा हो सकती है और साइनस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
4 / 6
ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करते हैं। आपको बता दें कि कॉफ़ी के अधिक सेवन से सूजन की समस्या हो सकती है। इसका कारण यह है कि कॉफी में कैफीन होता है और कॉफी के बहुत अधिक सेवन से अपच, पेट फूलना और पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन कर सकता है। कैफीन मूत्रवर्धक है, जो आपको निर्जलित महसूस कराता है और आपको मतली का एहसास भी करा सकता है।
5 / 6
चिप्स से भरा एक पैकेट वास्तव में आपको अस्वस्थ बना सकता है। इसमें नमक और फैट की मात्रा अधिक होती है जिससे कई गंभीर समस्याओं का खतरा है। बहुत अधिक नमक लंबे समय तक इसके सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर हो सकती है। इसके अलाव इसी उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसी जानलेवा विकारों का भी खतरा होता है।
6 / 6
गर्मियों में आइसक्रीम का खूब सेवन किया जाता है। जाहिर है आइसक्रीम शुगर, फैट क्रीम और दूध से बनी होती है। यही वजह है कि इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। इसके लगातार सेवन से आपको सूजन की समस्या हो सकती है। यह आपके भीतरी अंगों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है और इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सकोरोना वायरसहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले