लाइव न्यूज़ :

खाली पेट खजूर खाना कितना फायदेमंद, इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 29, 2022 6:55 AM

Open in App
1 / 5
कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है कंट्रोल- शोध के अनुसार, तनाव और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में खजूर उपयोगी है। खजूर फाइबर और आयरन का बेहतर स्रोत है। यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना दो खजूर खाने चाहिए।
2 / 5
क्योंकि खजूर फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इसके सेवन से कब्ज जैसी पेट की समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है। फाइबर सेवन की कमी से कब्ज हो सकता है। यह मल त्याग को बढ़ावा देती हैं और इससे संपूर्ण पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है।
3 / 5
शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की स्थिति बन जाती है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं की शरीर के दूसरे अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं, जिससे कि वो अंग ठीक से काम कर पाते हैं। खजूर में आयरन उच्च मात्रा में होता है, इसलिए नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से आप एनीमिया से बच जाएंगे।
4 / 5
खजूर में पोटैशियम होता है, जो उसे पोटैशियम का पावर हाउस बनाता है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइंस के अनुसार, एक वयस्क को दिन में 3.10 मिग्रा पोटैशियम की जरूरत होती है। इससे कम मिलने पर हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा व दिल की अन्य बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।
5 / 5
खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 भी पाए जाते हैं। कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों ही हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। वहीं विटामिन बी6 प्रोटीन को तोड़ने और तंत्रिका के कार्यों में मददगार होता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्यसर्दियों में आपके फेफड़ों का ख्याल रखेंगे ये 7 सुपरफूड्स, रहेंगे हेल्दी

स्वास्थ्यसर्दियों में नमक के पानी से गरारे करने से क्या सच में दूर होती है गले की खराश, जानिए इसका सच

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 Variant: कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए दोबारा लगवानी होगी वैक्सीन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्वास्थ्यCOVID-19 New Jn.1 Variant: 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए केस, 21 मई 2023 के बाद सबसे अधिक, केरल में दो और राजस्थान-कर्नाटक में एक-एक मरीज की मौत

स्वास्थ्यCovid JN.1 Variant: भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले, राजस्थान में सामने आया नया केस, सीएम ने स्वास्थ्य अधिकारियों से की मुलाकात

स्वास्थ्यCOVID-19 New Jn-1 Variant: केरल में हालात गंभीर!, 265 नए मामले और एक की मौत, पश्चिम बंगाल में 3 केस, जानें 

स्वास्थ्यCovid 19 JN.1: तेजी से फैल रहा कोरोना का नए वेरिएंट; नोएडा में मिला पहला केस, 2,997 एक्टिव केस