लाइव न्यूज़ :

इन आयुर्वेदिक चीजों को खाकर बढ़ाएं यौन शक्ति, पोषक तत्वों से हैं भरपूर

By संदीप दाहिमा | Published: August 07, 2020 7:03 PM

Open in App
1 / 6
आयुर्वेद के अनुसार, ओजस शरीर के भीतर एक जैविक ऊर्जा है जो शरीर में ऊतकों को महत्वपूर्ण कार्यों और तीन दोषों से जोड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार, घी बहुत कुछ ओजस जैसा है क्योंकि यह मीठा और पौष्टिक होता है।
2 / 6
चरस ने ओजस के स्वाद का वर्णन करने के लिए शहद का उल्लेख किया। हर दिन शहद खाना बेहतर उपाय है। शहद में बोरॉन नामक एक खनिज होता है जो एस्ट्रोजन को चयापचय करते समय टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आप सुबह के अपनी चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं जब यह पीने के लिए पर्याप्त रूप से ठंडा हो, लेकिन शहद के साथ दूध कभी न मिलाएं।
3 / 6
दूध में कई पोषक तत्व हैं, जो पर्याप्त ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं। यह एक कारण है कि शादी की पहली रात मसालेदार दूध पीने की अवधारणा है। आपको एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीना चाहिए। इसके अलावा दूध में एक चम्मच घी, थोड़ी सी इलायची और एक चुटकी केसर मिलाएं।
4 / 6
यह दूध, घी, सूखे मेवे, इलायची, और केसर आदि चीजों को मिलकर बनती है इसलिए सभी ओजस-वर्धक खाद्य पदार्थ हैं। चावल की खीर आपके यौन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकती है। चावल की खीर बनाने के लिए दूध को उबालें और ऊपर बताई गयी सभी सामग्री डालें। आप मिठास के लिए गुड़ मिला सकते हैं।
5 / 6
आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण ये पुरुषों के शरीर को जवान बनाए रखता है उनके बालों को हमेशा काला रखता है और उनकी त्वचा को हमेशा टाइट बनाए रखता है। इसलिए हर पुरुष को सुबह में एक आंवले का सेवन या फिर आंवले के मुरब्बे का सेवन अवश्य करना चाहिए।
6 / 6
च्यवनप्राश में 108 प्रकार की जड़ी बूटी मिलाए जाते हैं जिसके कारण यह बहुत ही शक्तिशाली चीज बन जाती है। च्यवनप्राश को आयुर्वेद के फार्मूले से बनाया जाता है जिसके कारण यह पुरुषों के शरीर को ताकत देती है और उनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। यदि कोई व्यक्ति सुबह खाली पेट में एक चम्मच च्यवनप्राश खाता है तो वह लंबे समय तक जवान बने रहता है।
टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थ टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदीघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट