लाइव न्यूज़ :

Photos: इन 8 तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने में मददगार है चाय

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 15, 2018 7:49 AM

Open in App
1 / 9
अदरक में जिंजेरोल्स नामक तत्व होता है जो सूजन और दर्द मिटाता है। अदरक को सबसे अधिक स्वास्थ्यकर मसालों में से माना जाता है। इसमें पोषक तत्व और बायोएक्टिव यौगिक भरपुर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर और मस्तिष्क को बहुत लाभ पहुंचा है। इसके अलावा अदरक में आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक की चाय पीने से माइग्रेन दर्द को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद मिलती है।
2 / 9
यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है जिसके कारण हम शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।
3 / 9
अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ खाने के अवशोषण को बढ़ाती है और बहुत ज्यादा खाने के बाद ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।
4 / 9
अदरक की चाय से रक्त संचार बेहतर होता है। यह रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती है। यह वात, पित्त और कफ जैसे दोषों को दूर करने में मददगार है।
5 / 9
महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी लाभ देती है।
6 / 9
अदरक की चाय को पीने से तनाव से मुक्ती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक की अरोमा और इसके गुणों से नसों का तनाव दूर होता है।
7 / 9
जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है अदरक की चाय। इससे जोड़ों की समस्या दूर होती है।
8 / 9
सांस सबंधी विकारों से निजात मिलने में सहायक है। यह सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत देने में सहायक है।
9 / 9
अदरक की चाय से मितली नहीं होता। अगर आप सफर कर रहे हैं और आपको उल्टी जैसा लग रहा है तो अदरक की चाय पिएं। आपको तुरंत इससे राहत मिलेगी।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAyushman bharat yojana: 10 लाख रुपये तक इलाज फ्री!, गरीबों को तोहफा, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर डबल करने की तैयारी, जानें कैसे उठाएं फायदा

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में कोविड के 269 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यकोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Disease X, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला