लाइव न्यूज़ :

ये 6 कड़वी चीजें बडी-बड़ी बीमारियों का हैं काल, लिवर, किडनी और कैंसर की बीमारियों में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: February 15, 2022 1:46 PM

Open in App
1 / 5
करेला यह एक ऐसी कड़वी सब्जी है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स जैसे कि ट्राइटरपीनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स की मात्रा पाई जाती है कि कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकती हैं। टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए यह एक नैचुरल मेडिसिन की तरह है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल से होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में भी मदद कर सकती है।
2 / 5
पत्तेदार हरी सब्जियां भी कड़वे खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आती हैं। इसमें ब्रोकोली, गोभी, मूली और पालक जैसी सब्जियां होती हैं। ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिकों के कारण इनका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। हालांकि इन्हें खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। अध्ययन के अनुसार, जो लोग क्रूसिफेरस सब्जियां खाते हैं वे कैंसर की चपेट में कम आते हैं।
3 / 5
नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं। हालांकि इन खट्टे फलों के छिलकों को सब फेंक देते हैं। फ्लेवोनोइड्स के कारण इनके छिलके कड़वे होते हैं। वास्तव में ऐसे फलों में अन्य की तुलने में अधिक फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। आप इन छिलकों को कद्दूकस कर सकते हैं और स्वाद और बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।
4 / 5
ग्रीन टी के वजन घटाने, पाचन को बेहतर बनाने, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। जालंकी इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैटेचिन और पॉलीफेनोल होने के कारण इसका स्वाद कड़वा होता है। आपको सुबह चाय या कॉफ़ी की बजाय ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। एक दिन में दो कप ग्रीन टी आपको स्वस्थ रहने के लिए काफी है।
5 / 5
क्रैनबेरी तीखा, कड़वा फल है जिसका कच्चा, पकाकर, सूखे या रस के रूप में आनंद लिया जा सकता है। इनमें एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है, जिसे टाइप-ए प्रोएंथोसाइनिडिन के रूप में जाना जाता है, जो बैक्टीरिया को आपके शरीर के ऊतकों जैसे सतहों पर चिपके रहने से रोक सकता है। यह बैक्टीरिया के दांत के टूटने, पेट में एच। पाइलोरी संक्रमण के जोखिम को कम करने और यहां तक कि आपके पेट और मूत्र मार्ग में ई कोलाई संक्रमण को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडकैंसर डाइट चार्टडायबिटीज डाइट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यपीठ दर्द और लोवर बैक पेन से मिलेगी राहत, आजमाएं ये सुरक्षित घरेलू उपचार

स्वास्थ्यनींबू के रस के ये फायदे जरूर जानना चाहिए, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है

स्वास्थ्यBenefits Of Clovel: पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है लौंग, कई समस्याओं को करता है दूर, आज जान लीजिए अपने फायदे की बात

स्वास्थ्यशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअगर एक बार पड़ चुका हो दिल का दौरा तो इन बातों का रखें ध्यान, जानिए क्या करें और क्या न करें

स्वास्थ्यHeart Attack: कैसे पता चलेगा 'दिल का दौरा', क्या हैं इसके लक्षण, जानिए क्या कहता है WHO

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 120 नए मामले, वायरस से दिल्ली में एक की मौत, जानें हालात

स्वास्थ्यSuperfoods For breakfast: सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये सुपरफूड्स, खाली पेट सेवन करने से मिलेगी दिन भर एनर्जी

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से