लाइव न्यूज़ :

Winter Diet Tips: सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये 5 चीजें, खाएं तिल के लड्डू

By संदीप दाहिमा | Published: December 30, 2022 3:12 PM

Open in App
1 / 5
सफेद तिल या तिल के लड्डू सर्दियों में खाना चाहिए क्यों की इसकी तासीर गर्म होती है, इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिनरल होते हैं।
2 / 5
Jaggery: सर्दी में गुड़ को काफी लाभदायक माना जाता है। यह आपके शरीर को गर्म रखता है और इसके लगातार सेवन से पेट में होने वाली कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। गुड़ चीनी भी बनाने के काम आता है।
3 / 5
Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स महंगी तो होती हैं लेकिन आम तौर पर ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर कोई सर्दियों में बादाम, किशमिश के साथ अंजीर का इस्तेमाल करेगा तो उसके शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन जाएगा जिससे उसका शरीर सर्दी में भी बीमारी मुक्त रहेगा।
4 / 5
Ghee: आम तौर पर घी खाने लोगों को बहुत पसंद है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा करना चाहिए। घी में पाए जाने वाले हेल्दी फैट सर्दियों आपके शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं। घी के रोजाना इस्तेमाल से आपको गर्मी मिलती है और इससे आपका स्किन भी नर्म रहता है।
5 / 5
Turmeric: हल्दी को एक घरेलु दवा भी बोला जाता जिसे हम छोटे मोटे घाव दुख तकलीफ में इस्तेमाल करते है। पर क्या आपको पता है कि सर्दियों में इसके कितने फायदे हैं। हल्दी के रोज इस्तेमाल से आपको अंदरूनी ताकत मिलती है। आप सर्दियों में गर्म दूध के साथ हल्दी को रोज पीने की आदत डाल लें। इससे आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचेगा।
टॅग्स :सर्दियों का खानाविंटर्स टिप्सविंटर फिटनेसहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदालचीनी की चाय के हैं अनेक फायदे, शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार

स्वास्थ्यHealth Tips: महिलाएं 35 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट

स्वास्थ्यWinter season: ठंड में उंगलियों पर सूजन आ गई तो?, क्या करें और क्या ना करें, जानें आयुर्वेद और पंचकर्म विशेषज्ञ ने क्या कहा

स्वास्थ्यConstipation Awareness Month 2023: कब्ज से जूझ रहे लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

स्वास्थ्यक्यों बढ़ रही है माइग्रेन की तकलीफ? जानें इसके कारण और उपाय

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCorona Virus New Variant: देश में कोविड-19 के 702 नए मामले, 6 मरीजों की मौत

स्वास्थ्यहर समय लगने वाली भूख का क्या करें? डाइटिंग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 24 घंटे में 40 नए मामले, संख्या बढ़कर 109, गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में नौ, जानें अन्य राज्य का हाल

स्वास्थ्यCovid JN.1 variant: 529 नए केस, 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत, कोविड-19 से कर्नाटक में हालत खराब

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले, 3 मरीजों की मौत