Winter season: ठंड में उंगलियों पर सूजन आ गई तो?, क्या करें और क्या ना करें, जानें आयुर्वेद और पंचकर्म विशेषज्ञ ने क्या कहा

By सैयद मोबीन | Published: December 14, 2023 06:09 PM2023-12-14T18:09:37+5:302023-12-14T18:10:41+5:30

Winter season: सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से वात बढ़ता है और साथ में कफ भी बढ़ता है. वात कफ बढ़ने से खासतौर पर हाथ और पैर दोनों की उंगलियों में सूजन आती है.

Winter season What to do and what not to do if fingers get swollen in cold? Know what Ayurveda and Panchakarma expert said | Winter season: ठंड में उंगलियों पर सूजन आ गई तो?, क्या करें और क्या ना करें, जानें आयुर्वेद और पंचकर्म विशेषज्ञ ने क्या कहा

सांकेतिक फोटो

Highlightsआपकी उंगलियों में सूजन बढ़ सकती है और लालपन आ सकता है.कोई भी आर्थराइटिस या वातरोग हो तो सूजन बढ़ती है.ठंड में उंगलियों में सूजन आती है और दर्द होने की आशंका होती है.

Winter season: आमतौर पर ठंड के मौसम में कुछ लोगों के हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है. इससे उन्हें असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसे लेकर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ जरूरी बातें, जिनका पालन करके आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं और अपना बचाव कर सकते हैं. 

सर्दी के मौसम में उंगलियां क्यों सूजती हैं?

सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से वात बढ़ता है और साथ में कफ भी बढ़ता है. वात कफ बढ़ने से खासतौर पर हाथ और पैर दोनों की उंगलियों में सूजन आती है. वात रक्त या गठिया वात की व्याधि होने से भी आपकी उंगलियों में सूजन बढ़ सकती है और लालपन आ सकता है.

इसको छूने से बहुत दर्द भी होता है. इसके अलावा कोई भी आर्थराइटिस या वातरोग हो तो सूजन बढ़ती है. इसके साथ में स्किन या सांस संबंधी या दमा की व्याधि होने पर भी ठंड में उंगलियों में सूजन आती है और दर्द होने की आशंका होती है.

क्या करें? 

ठंड के समय आप कोशिश करें कि रूम हीटर यूज करें. गर्म कपड़े पहनें. गर्म मोजे पहनें. शरीर में जो चीजें ले रहे हें वह वात या कफ कम करने वाली होनी चाहिए. सर्दी में चेवनप्राश, आवले का इस्तेमाल करें. रात में डेली आधा-एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें. योगराज गुग्गुल या महायोगराज गुग्गुल या कैशोर गुग्गुल या सिंहनाथ गुग्गुल या दशमुला रिस्ट जैसी दवाइयों का सेवन करें.

गर्म पानी का यूज करें. खाना हल्का और ताजा खाएं, बासी खाने से परहेज करें. नियमित व्यायाम करें. सुबह की धूप में कम से कम आधा से एक घंटा बैठें. यदि गठिया वात की व्याधि है तो इसकी प्रॉपर चिकित्सा करें क्योंकि इसके उपचार में कम से कम दो साल लग जाते हैं वरना यह व्याधि चलती रहती है. नींद पूरी लें. सोते समय गर्म कपड़े ओढ़ें. बाहर निकलते समय कान को मफलर, टोपी आदि से ढंककर रखें. 

क्या ना करें?

ठंड में ज्यादा यात्रा करने से बचें. फ्रीज की ठंडी चीजें इस्तेमाल ना करें. बेकरी प्रोडक्ट्स और जंक फूड से परहेज करें. आइस्क्रीम जैसी चीजें न खाएं. जागने से परहेज करें. ठंडी फर्श पर डायरेक्ट पैर न रखें. ठंडे पानी का इस्तेमाल कम से कम करें.

गर्म पानी का उपयोग करें. सभी ने ठंड में चेवनप्राश या नारसिंह रसायन या त्रिफला या ब्रम्ह रसायन या हरितकी रसायन का सेवन करना चाहिए. चेवनप्राश कम से कम एक चम्मच से लेकर आपकी नाश्ते की लेवल तक खा सकते है जितना आप पचा सकते हैं. 

ठंड शरीर को सुदृढ़ बनाने का सही समय : डॉ. नितेश खोंडे 

आयुर्वेद व पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ. नितेश खोंडे ने बताया कि ठंड को एंजॉय करें. जिंदादिल रहें. ठंड से आपकी भूख (अग्नि) बढ़ेगी, ऐसे में आप अच्छे से खाना खाओं और सृदृढ़ बनों. खाना खाते समय ध्यान रखें कि वह पचने में हमेशा हल्का और आसान हो. इससे आपकी भूख और बढ़ेगी. इससे आपको फायदा ही होगा. यह हमारी शरीर की सुदृढ़ता को बढ़ाने का सही समय होता है. 

Web Title: Winter season What to do and what not to do if fingers get swollen in cold? Know what Ayurveda and Panchakarma expert said

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे