लाइव न्यूज़ :

Photos: सर्दियों में इन 5 सुपरफूड्स को खाएं और आलस को दूर भगाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 18, 2018 7:36 AM

Open in App
1 / 6
सर्दियों में ठंड की वजह से बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है। सुबह जल्दी उठना और फिर समय से तैयार होकर घर से निकलना रोज का चैलेंज बन जाता है। इसके बाद दूसरा बड़ा चैलेंज होता है ठंड के मौसम में आलस की छुट्टी करना। जिसकी वजह से हर समय थकान महसूस होती है। और नींद भी आती है। तो चलिए हम आपको 5 सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें सर्दियों में रोजाना खाने से आपको आलस और थकावट का एहसास कम होगा और आप तारो-ताजा रहकर काम कर सकेंगे।
2 / 6
1. खट्टे फल: खट्टे या फिर जिन फलों में रस की ज्यादा मात्रा हो, हमें उनका अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इन्हें खाने से शरीर को ढेर सारी एनर्जी मिलती है और आलस दूर भागता है। इनमें मौजूद विटामिन-सी आपके मूड को फ्रेश कर देता है। संतरा, अंगूर, नींबू, बेरी जैसे फलों में भरपूर विटामिन-सी होता है। सर्दियों में इन्हें जरूर खाएं।
3 / 6
2. चॉकलेट: अगर चॉकलेट आपकी फेवरिट हैं तो सर्दियों में जमकर चॉकलेट खाएं। और अगर आपको डार्क चॉकलेट पसंद है, तो सिम्पल की बजाय डार्क चॉकलेट का सेवन करें। यह आपकी एनर्जी को और भी अधिक तेजी से बूस्ट-अप करती है। डार्क चॉकलेट से लो ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन दोनों का इलाज संभव है। सर्दियों में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मूड बेस्ट रहेगा।
4 / 6
3. रंग बिरंगी बेरी: मार्केट में आपको जितने भी रंगों की खट्टी-मीठी बेरी मिलती हैं, उन्हें लाएं और सर्दियों में रोजाना इनका सेवन करें। बेरी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो आलस को चुटकियों में दूर भगाता है। तो इस सर्दी के मौसम में अपने बैग में बेरी हमेशा रखें और हर थोड़ी देर में इन्हें खाएं।
5 / 6
4. हरी पत्तेदार सब्जियां: अब आपको पसंद हो या ना हो, लेकिन सर्दियों में आलस से दूर और खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें। अब इन सब्जियों से कोई डिश बनाएं, सलाद में शामिल करें या फिर इनका जूस पिएं। यह आपकी अपनी चॉइस है।
6 / 6
5. नट्स: बादाम, काजू, मूंगफली, अखरोट, इन सभी ड्राई फ्रूट्स को सर्दियों में अपना बेस्ट फ्रेंड बना लें। आप इन्हें पकवानों में डालकर खाएं, भिगोकर खाएं या फिर कच्चा ही खा लें। ये हर रूप में आपका फायदा देंगे। आपके इम्यून स्य्स्तेम्त को स्ट्रांग बनाकर आपके मूड को परफेक्ट कर देंगे।
टॅग्स :हेल्थी फूडविंटर्स टिप्ससर्दियों का खाना
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों की सुबह में मॉर्निंग वॉक करना कितना सही? जानें स्वस्थ रहने के लिए कितना चलना सही

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड