लाइव न्यूज़ :

तेजी से वजन कम करने के लिए ये 9 फूड कॉम्बिनेशन हैं बेस्ट, ऐसे करें सेवन

By ललित कुमार | Published: October 05, 2018 3:33 PM

Open in App
1 / 10
वजन कम करने के लिए जिम में जाकर घंटों पसीना बहाना ही काफी नहीं होता, बल्कि इसके लिए जितनी एक्सरसाइज जरूरी है उतनी ही डाइट भी जरुरी है तो आज हम आपको ऐसे ही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप कम दिनों में ही वजन कर सकते हैं।
2 / 10
चिकन और लाल मिर्च: चिकन में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होने के बाद अगर आप थोड़ा सा भी चिकन खाते है तो पूरे दिन पेट भरे होने का एहसास होता है। लाल मिर्च में मौजूद पोषक तत्व कैप्सेसिन से भूख नहीं लगने देते है और शरीर के अंदर भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते है। इससे पेट की चर्बी तेजी से घटती है।
3 / 10
ओटमील और बेरीज: अगर आप इस बात से डरते है कि मीठा खाते ही वजन बढ़ने लगेगा तो यह कॉम्बिनेशन आपके लिए ही है। ओटमील ब्रेकफास्‍ट में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो कि भूख पर नियंत्रण रखने में सहायक है। बैरीज में मौजूद रसायन वजन कम करने में मदद करते हैं।
4 / 10
काबुली चना और ऑलिव ऑयल: काबुली चना एक तरह का फाइबर फ़ूड माना जाता है इसके अलावा इसमें पाया पोषक तत्व भूख नहीं लगने देते और काबुली चने को एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल के साथ बनाने से शरीर को कई पोष्टिक तत्‍व मिलते है।
5 / 10
लाल अंगूर और खरबूजा: लाल अंगूर और खरबूजे का फ्रूट सलाद बनाकर खाने से आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है, क्योकि लाल अंगूर बेली फैट कम करने में मदद करता है और खरबूजा एक प्राकृतिक डाइयुरेटिक (यूरीन के फ्लो को बढ़ाना) है।
6 / 10
दही और दालचीनी: एक कटोरी दही में अगर चुटकी भर दालचीनी मिलकर कर खाने से शरीर में जमा फैट कम होने लगता है और दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो आपके फ्री रेडिकल को डेमेज होने से बचाने के साथ प्रीमैच्‍योर एजिंग को रोकते हैं।
7 / 10
ग्रीन टी के साथ नींबू: ग्रीन टी को हमेशा से ही वजन कम करने के लिए पिया जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि ग्रीन टी में नींबू का रस मिलकर कर पीने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता और हेल्थ भी बेहतर होती है।
8 / 10
चावल और मटर: वजन को कम करने के लिए आप चावल और मटर का कॉम्बिनेशन फ़ूड भी खा सकते हैं, चावल में मौजूद अमीनो एसिड को अधूरे प्रोटीन में गिना जाता है, इसलिए दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से आपकी बॉडी को एक बेहतर प्रोटीन मिलता है।
9 / 10
बादाम और सोया मिल्क: सोया मिल्क पीने की राय अक्सर जिम वाले भी देते हैं, इसमें बाकि मिल्क के मुकाबले कम फैट होता और बादाम की बात करें इसमें मौजूद विटमिन ई और मोनोसैच्युरेटेड (गुड) फैट हमारे शरीर के लिए काफी बेहतर होता है और वजन कम करने में भी सहायक है।
10 / 10
अंडे और शिमला मिर्च: अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है और शिमला में विटामिन सी की। अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस कॉम्बिनेशन से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
टॅग्स :वजन घटाएंहेल्थी फूडहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यSaree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

स्वास्थ्यProtect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड