लाइव न्यूज़ :

शिंदे सरकार के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने मंत्रालय में की ओबीसी रिजर्वेशन पर मीटिंग

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 01, 2022 9:43 PM

महाराष्ट्र में शिंदे सरकार के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने शुक्रवार को मंत्रालय में ओबीसी आरक्षण को लेकर बैठक की। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, भाजपा नेता प्रवीण दारेकर और डॉ संजय कुटे ने भी भाग लिया।

Open in App
ठळक मुद्देशिंदे सरकार के गठन के बाद एक्टिव हुए डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, मंत्रालय में की बैठकओबीसी आरक्षण पर हुई बैठक में मुख्य सचिव, भाजपा नेता प्रवीण दारेकर और डॉ संजय कुटे मौजूद थे

मुंबई:महाराष्ट्र में शिंदे सरकार के गठन के एक दिन बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने शुक्रवार को मंत्रालय में ओबीसी आरक्षण को लेकर बैठक की। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव, भाजपा नेता प्रवीण दारेकर और डॉ संजय कुटे ने भाग लिया।

इस साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने आने वाले लोकल इलेक्शन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण बहाल करने की महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की सिफारिश को मानने से इनकार कर दिया था।

महाराष्ट्र में तत्कालीन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन की सरकार ने लोकल इलेक्शन में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण की बहाली के लिए कानूनी विकल्प तलाशने का फैसला किया था। वहीं उस समय विपक्षी दल की भूमिका निभा रही भाजपा ने विधानसभा में इस मुद्दे को खूब जोर-शोर से उठाया था।

जानकारी के मुताबित नई सरकार के गठन के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार शाम में नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की थी।

इस बैठक में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने 2 जुलाई और 3 जुलाई को दो दिनों के लिए राज्य विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया था विधानसभा सत्र के दौरान नये स्पीकर का चुनाव किया जाएगा क्योंकि पिछले साल तत्कालीन स्पीकर नाना पटोले ने प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के कारण पद से इस्तीफे दे दिया था और तभी से सदन में स्पीकर का पद पद खाली था।

मालूम हो कि शिवसेना के 40 बागी विधायकों के समर्थन का दावा करने वाले बागी एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह कर दिया, जिसके कारण महाराष्ट्र में 31 महीने पुरानी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई।

अल्पमत में आ गई उद्धव ठाकरे की सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिलने के बाद पद से इस्तीफे दे दिया, जिसके एक दिन बाद यानी कल शाम एकनाथ शिंदे ने भाजपा के समर्थन से सरकार बनाई और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली।

शिंदे के शपथ से पहले साल 2014-19 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे देवेंद्र फड़नवीस ने एक प्रेस कांफ्रेंस में एकनाथ शिंदे राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे और वो उनकी सरकार का हिस्सा नहीं बनेंगे लेकिन एक घंटे के भीतर बदले नाटकीय घटनाक्रम में केंद्रीय नेतृत्व से मिले निर्देश के बाद देवेंद्र फड़नवीस ने बतौर डिप्टी सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल हुए। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :देवेंद्र फड़नवीसएकनाथ शिंदेमहाराष्ट्रमुंबईMaharashtra BJP
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टChhatrapati Sambhajinagar News: पुलिसकर्मी का घर नहीं बिजनेसमैन का बंगला!, भ्रष्टाचार आरोपी पुलिस निरीक्षक हरिभाऊ खाड़े के घर से 1.08 करोड़ रुपये नकद और 72 लाख रुपये का सोना जब्त

भारतWatch: रश्मिका मंदाना ने 'अटल सेतु' पर बनाया वीडियो, तारीफ सुन गदगद हुए पीएम मोदी, सराहना करते हुए शेयर किया वीडियो

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतLok Sabha Election 2024 Phase 5: मुंबई की 13 सीटों पर पांचवें चरण में होगा मतदान, इन दिग्गजों पर रहेगी सबकी नजर; जानें हॉट सीटों का समीकरण

भारत अधिक खबरें

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

भारतब्लॉग: कुछ नेताओं का सब कुछ दांव पर है इन चुनावों में

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतLok Sabha Elections 2024: ''नरेंद्र मोदी दक्षिण और उत्तर भारतीयों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जहर उगल रहे हैं'', सिद्धारमैया का प्रधानमंत्री पर हमला