लाइव न्यूज़ :

मेघालय विधानसभा उपचुनावः कल होगी वोटिंग, उम्मीदवार CM संगमा पर टिकी सभी की निगाहें 

By भाषा | Published: August 22, 2018 2:07 PM

Meghalaya Assembly bypolls in Maghalaya: लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है।

Open in App

शिलांग, 22 अगस्त: मेघालय में गुरुवार को दक्षिण तुरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है और सभी राजनीतिक दलों की नजरें उस पर हैं जहां से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं। अभी तक लोकसभा में तुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पश्चिम गारो हिल्स जिले में स्थित दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं।

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है।

मुख्यमंत्री संगमा का इस उप चुनाव में कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन से मुकाबला है और इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में जाने की कोशिश में हैं। इनमें जान लेस्ली के संगमा और क्रिस काबुल ए संगमा शामिल हैं।

प्रदेश के दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले के रोनीकोर विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव कराये जा रहे हैं। इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी के मार्टिन एम डैंगो का मुकाबला यूडीपी के पी मारवेन, पीडीएफ के चेयरमैन पी एन सिएम तथा कांग्रेस के जे संगमा के साथ है।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार दक्षिण तुरा सीट पर 30 हजार से अधिक मतदाता हैं। इनमें 14 हजार 800 से अधिक पुरूष जबकि 15 हजार 351 महिला मतदाता हैं। इस सीट पर कुल 36 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

इसी तरह रानीकोर सीट पर 29 हजार 685 मतदाता 65 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों में 15 हजार 100 से अधिक पुरूष एवं 14 हजार 400 से अधिक मतदाता हैं।

प्रदेश की दोनों सीटों पर उपचुनाव में गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इन सीटों पर मतों की गिनती 27 अगस्त को की जाएगी।

दक्षिण तुरा सीट से एनपीपी विधायक अगाथा संगमा के अपने भाई कोनराड के लिए सीट खाली करने के कारण तथा रानीकोर के पांच बार से कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डैंगो के एनपीपी में शामिल होने के कारण इन दोनो सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हुआ है।

उपचुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है और सीमा सुरक्षा बल के जवानों को रानीकोर सीट पर अतिरक्त नजर रखने के लिए कहा गया है क्योंकि यह बांग्लादेश की सीमा से लगा है।

टॅग्स :उपचुनाव 2018मेघालय
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMBOSE HSSLC Result 2024: शिलांग की फेरी फिलारिशा वान ने कॉमर्स स्ट्रीम में किया टॉप, सोहन भट्टाचार्जी ने साइंस में

भारतLok Sabha Elections 2024: गठबंधन धर्म को लेकर बीजेपी कदम!, मेघालय में एनपीपी, मणिपुर में एनपीएफ, नागालैंड में एनडीपीपी और लक्षद्वीप सीट पर एनसीपी अजित पवार को समर्थन

भारतBharat Jodo Nyay Yatra: "मेघालय की सरकार यहां से नहीं, दिल्ली से चलती है", राहुल गांधी का मोदी और संगमा सरकार पर एक साथ हमला

विश्वIsrael-Palestine Conflict: हमास के हमले में मरने वालों का आंकड़ा 300 के पार, युद्धग्रस्त इजरायल में फंसे मेघालय के 27 लोग

भारतमेघालय में 5.2 तीव्रता का भूकंप, असम और पश्चिम बंगाल में महसूस किए गए झटके

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह