लाइव न्यूज़ :

कावेरी कॉलिंग प्रोजेक्ट के लिए कितना धन एकत्र किया, कर्नाटक हाईकोर्ट ने जग्गी वासुदेव के ईशा फाउंडेशन से पूछा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 07, 2020 7:30 PM

कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अभय ओका की अगुवाई वाली बेंच ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पहल करने के लिए किसानों से पैसा इकट्ठा करने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। हाईकोर्ट ने ईशा फाउंडेशन को एक अतिरिक्त हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है, साथ ही पूछा है कि फाउंडेशन से उक्त राशि किस तर‌ीके अर्ज‌ित की, ये भी बताएं।

Open in App
ठळक मुद्देनदी के कायाकल्प के बारे में जागरूकता पैदा करना एक अच्छा कारण है, लेकिन इसे लोगों को पैसे देने के लिए मजबूर करने की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।आप किस अधिकार के तहत किसानों से पैसा इकट्ठा कर रहे हैं?

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को जग्गी वासुदेव के ईशा फाउंडेशन को यह बताने के लिए कहा कि उसने कावेरी कॉलिंग प्रोजेक्ट के लिए कितना धन एकत्र किया है।

 

कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अभय ओका की अगुवाई वाली बेंच ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पहल करने के लिए किसानों से पैसा इकट्ठा करने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। हाईकोर्ट ने ईशा फाउंडेशन को एक अतिरिक्त हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है, साथ ही पूछा है कि फाउंडेशन से उक्त राशि किस तर‌ीके अर्ज‌ित की, ये भी बताएं।

 

कोर्ट ने कहा, नदी के कायाकल्प के बारे में जागरूकता पैदा करना एक अच्छा कारण है, लेकिन इसे लोगों को पैसे देने के लिए मजबूर करने की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए। आप किस अधिकार के तहत किसानों से पैसा इकट्ठा कर रहे हैं? अदालत ने पूछा कि हलफनामा कहां है कि आपने लोगों को पैसे देने के लिए मजबूर नहीं किया है। अदालत ने कहा कि कावेरी कॉलिंग एक पंजीकृत संस्था नहीं था और धन एकत्र करने के लिए राज्य या केंद्र द्वारा अधिकृत नहीं है।

चीफ जस्टिस अभय ओका और जस्टिस हेमंत चंदागोदर की खंडपीठ ने जग्गी वासुदेव द्वारा संचालित फाउंडेशन की यह न स्पष्ट करने पर कि क्या राशि स्वेच्छा से एकत्र की जा रही है, ख‌िंचाई की। पीठ ने कहा "इस मुग़ालते में न रहें कि आप एक आध्यात्मिक संगठन हैं, इसलिए आप कानून से बंधे नहीं हैं।"

अदालत ने कर्नाटक सरकार की भी खिंचाई की, जो इस मामले में प्रतिवादी भी है, जब यह धन एकत्र किया जा रहा था तो राज्य चुप क्यों था। उच्च न्यायालय ने आधार का खुलासा करने के लिए भी कहा कि क्या कावेरी कॉलिंग एक ट्रस्ट है, जिसके लिए सरकार के वकील ने कहा कि यह एक आंदोलन था।

मामले में याचिकाकर्ता एवी अमरनाथ ने कहा, "मैंने कहा है कि पैसा इकट्ठा करने के लिए एक ट्रस्ट, सोसायटी या कंपनी होनी चाहिए लेकिन कावेरी कॉलिंग एक पंजीकृत संगठन नहीं है।" फाउंडेशन को मामले में अगली सुनवाई के दौरान 12 फरवरी तक जवाब देने के लिए कहा गया है।

 

कावेरी कॉलिंग एक अभियान है, जो कावेरी नदी पर केंद्रित है। ईशा फाउंडेशन का दावा है कि वह रैली फॉर द रिवर फॉर द रिवर की छतरी के नीचे कावेरी नदी के किनारे 242 करोड़ पेड़ लगाएगा, जो कि पहले एक ही फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया था।

 

सितंबर 2019 में याचिका दायर की गई थी जिसमें कावेरी कॉलिंग का समर्थन करने के कर्नाटक सरकार के फैसले पर सवाल उठाया गया था। अमरनाथ ने अपनी याचिका में सवाल किया था कि ईशा फाउंडेशन लोगों से 42 रुपये प्रति पेड़ दान देने के लिए क्यों कह रहा है।

 

"ईशा फाउंडेशन कावेरी नदी को बचाने के लिए 253 करोड़ पौधे लगाने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ईशा जनता से प्रति पेड़ रोपण 42 / - रुपये एकत्र कर रही है। इसका मतलब है कि ईशा फाउंडेशन 10,626 रुपये की राशि एकत्र कर रहा है। याचिकाकर्ता ने दलील दी, "जनता का पैसा वसूलना बहुत परेशान करने वाला है।"

 

टॅग्स :कर्नाटकबीएस येदियुरप्पासद्गुरू जग्गी वासुदेव
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

भारतSexual Assault Case: क्या विदेश से वापस बेंगलुरु लौटेंगे प्रज्वल रेवन्ना! सेक्स टेप मामले में घिरे सांसद को लेकर बड़ा दावा: रिपोर्ट

क्राइम अलर्टKarnataka Crime: गर्लफ्रेंड के मैसूर न जाने से नाराज प्रेमी बना कातिल, घर में घुसकर चाकू से गोदा

भारतसेक्स स्कैंडल मामला: 'प्रज्वल रेवन्ना ने मेरी मां का रेप किया, वीडियो कॉल पर मुझे कपड़े..', पुलिस से महिला ने बताई आपबीती

भारतPrajwal Revanna Sex Scandal: 'डीके शिवकुमार ने राजनीतिक लाभ के लिए रेवन्ना परिवार को बनाया निशाना', जेडीएस ने लगाया आरोप

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतWatch: रश्मिका मंदाना ने 'अटल सेतु' पर बनाया वीडियो, तारीफ सुन गदगद हुए पीएम मोदी, सराहना करते हुए शेयर किया वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: ''नरेंद्र मोदी दक्षिण और उत्तर भारतीयों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जहर उगल रहे हैं'', सिद्धारमैया का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतममता बनर्जी पर की गई टिप्पणी को लेकर बुरे फंसे भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय, TMC ने किया चुनाव आयोग का रुख