लाइव न्यूज़ :

Omicron Subvariant BA.4: भारत में मिला ओमीक्रोन सबवेरिएंट BA.4 का पहला मामला, INSACOG की पुष्टि

By रुस्तम राणा | Published: May 20, 2022 6:51 PM

मीडिया सूत्रों के अनुसार, कोरोनावायरस का यह स्ट्रेन, BA.2 सबवेरिएंट की तरह है। 

Open in App
ठळक मुद्देकोरोनावायरस का यह स्ट्रेन, BA.2 सबवेरिएंट की तरह हैओमीक्रोन बीए.4 सबवेरिएंट का पहला मामला तेलंगाना मे मिलाकथित तौर पर, नमूना एक अफ्रीकी नागरिक में मिला है

नई दिल्ली: भारत में ओमीक्रोन सबवेरिएंट बीए.4 का पहला मामला सामने आया है। यह केस हैदराबाद में पाया गया है और आईएनएसएसीओजी (INSACOG) ने इसकी पुष्टि की है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, कोरोनावायरस का यह स्ट्रेन, BA.2 सबवेरिएंट की तरह है। 

नए ओमीक्रोन बीए.4 सबवेरिएंट का पहला मामला तेलंगाना, हैदराबाद से सामने आया। कथित तौर पर, नमूना एक अफ्रीकी नागरिक में मिला है जो हैदराबाद हवाई अड्डे पर भारत आया था। व्यक्ति से सैंपल की सीक्वेंसिंग करने पर पता चला कि उसके पास BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट था।

INSACOG से जुड़े वैज्ञानिकों ने बताया कि BA.4 सबवेरिएंट का विवरण इन्फ्लूएंजा वायरस और कोरोनावायरस के जीनोमिक डेटाबेस - GISAID पर 9 मई को दर्ज किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि BA.4 ओमीक्रोन वेरिएंट के यादृच्छिक मामले पिछले कुछ दिनों में देश के अन्य शहरों में पाए जा सकते हैं।

नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल से जुड़े अधिकारी की ओर से यह जानकारी दी गई है कि आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में ज्यादा उछाल की उम्मीद नहीं है और इस बात की संभावना बहुत कम है कि गंभीर COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में तेजी से वृद्धि हो

BA.4 SARS-CoV-2 के ओमिक्रॉन संस्करण का एक उप-संस्करण है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसे BA.5 वैरिएंट के साथ चिंता का एक वेरियंट घोषित किया है। ओमाइक्रोन का यह नया वैरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में जनवरी 2022 में पता चला था। 

जर्मनी, बोत्सवाना, डेनमार्क में BA.4 और BA.5 ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले पाए गए हैं। यह वायरस कई यूरोपीय देशों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में भी फैल रहा है। अब तक कम से कम 16 देशों ने BA.4 के लगभग 700 मामले दर्ज किए हैं।

टॅग्स :ओमीक्रोन (B.1.1.529)कोरोना वायरसINSACOG
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मैं धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं दूंगा, कांग्रेस पहले ही धर्म के आधार पर देश को बांट चुकी है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतWatch: रश्मिका मंदाना ने 'अटल सेतु' पर बनाया वीडियो, तारीफ सुन गदगद हुए पीएम मोदी, सराहना करते हुए शेयर किया वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: ''नरेंद्र मोदी दक्षिण और उत्तर भारतीयों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जहर उगल रहे हैं'', सिद्धारमैया का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतममता बनर्जी पर की गई टिप्पणी को लेकर बुरे फंसे भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय, TMC ने किया चुनाव आयोग का रुख