लाइव न्यूज़ :

साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा, कक्षा 11 और 12 के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे 2 भाषाएं, केंद्र ने की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 23, 2023 2:28 PM

नए पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों के पास सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का विकल्प होगा।

Open in App
ठळक मुद्देशिक्षा मंत्रालय द्वारा नए पाठ्यक्रम ढांचे की घोषणा की गई।इसमें कहा गया है कि कक्षा 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी और उनमें से कम से कम एक भारतीय होनी चाहिए।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को नई शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में बड़े बदलावों की घोषणा करते हुए कहा कि 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय द्वारा नए पाठ्यक्रम ढांचे की घोषणा की गई। इसमें कहा गया है कि कक्षा 11 और 12 के छात्रों को दो भाषाएं पढ़नी होंगी और उनमें से कम से कम एक भारतीय होनी चाहिए।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों को सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने की अनुमति होगी। बोर्ड परीक्षाओं को वर्तमान उच्च दांव अभ्यास से आसान बनाने के लिए परीक्षा में महीनों की कोचिंग और याद रखने के बजाय दक्षताओं की समझ और उपलब्धि का आकलन किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर मिले, वर्ष में कम से कम दो बार बोर्ड परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी। इसके बाद छात्र उन विषयों की बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं जिन्हें उन्होंने पूरा कर लिया है और जिनके लिए वे तैयार महसूस करते हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने की भी अनुमति होगी।"

अद्यतन पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार, छात्रों को चुनने में लचीलापन देने के लिए कक्षा 11 और 12 में विषयों की पसंद कला, विज्ञान और वाणिज्य जैसी धाराओं तक सीमित नहीं होगी। 

मंत्रालय ने कहा, "समय के साथ, स्कूल बोर्डों को उचित समय में 'ऑन डिमांड' परीक्षा की पेशकश करने की क्षमता विकसित करनी होगी। बोर्ड परीक्षा परीक्षण डेवलपर्स और मूल्यांकनकर्ताओं के अलावा, उन्हें यह काम करने से पहले विश्वविद्यालय-प्रमाणित पाठ्यक्रमों से गुजरना होगा।"

नए ढांचे में यह भी कहा गया है कि कक्षा में पाठ्यपुस्तकों को कवर करने की मौजूदा प्रथा से बचा जाएगा, जबकि इस बात पर जोर दिया जाएगा कि पाठ्यपुस्तकों की लागत को अनुकूलित किया जाना चाहिए।

टॅग्स :BoardMinistry of Education
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: सीखने के आनंद को समाप्त न करे परीक्षा

भारतNational Education Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस? जानिए तिथि, इतिहास और महत्व

भारतCBSE Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए अच्छी खबर, इस महीने डेटशीट जारी कर सकता है CBSE

भारत10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, 85.17 फीसदी स्टूडेंट्स 10वीं में पास

भारतNagaland Board of School Education NBSE 2023: 10वीं और 12वीं बोर्ड नतीजे घोषित, कला में 82.62, वाणिज्य में 85.83 और विज्ञान वर्ग में 86.79 प्रतिशत पास

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह