लाइव न्यूज़ :

AIIMS: एम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल तीने महीने बढ़ा, 24 मार्च को समाप्त हो रहा था, जानें कारण

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 23, 2022 5:43 PM

AIIMS: समिति के सदस्य केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग सचिव राजेश एस. गोखले, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे28 मार्च 2017 को पांच साल के लिए एम्स, नयी दिल्ली का निदेशक नियुक्त किया गया था।24 मार्च 2022 को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। नियुक्ति से जुड़े अन्य नियम एवं शर्तें संस्थान के नियमों के अनुरूप रहेंगी।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। उनका मौजूदा कार्यकाल 24 मार्च को समाप्त होने वाला था। उन्हें 28 मार्च 2017 को पांच साल के लिए एम्स, नयी दिल्ली का निदेशक नियुक्त किया गया था।

संस्थान द्वारा जारी एक कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, ‘‘वह 24 मार्च 2022 को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। एम्स प्रमुख का कार्यकाल 25 मार्च 2022 से तीन महीने के लिए या नया निदेशक नियुक्त किये जाने तक बढ़ाया जाता है, इनमें से जो भी पहले हो।’’ ज्ञापन में कहा गया है कि उनकी नियुक्ति से जुड़े अन्य नियम एवं शर्तें संस्थान के नियमों के अनुरूप रहेंगी।

एम्स निदेशक पद के लिए आईसीएमआर महानिदेशक बलराम भार्गव सहित 32 उम्मीदवार 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नयी दिल्ली के निदेशक पद के लिए 32 उम्मीदवार हैं। उल्लेखनीय है देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थान के निदेशक रणदीप गुलेरिया 23 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव भी उम्मीदवारों में शामिल हैं।

निदेशक पद के लिए एम्स के 12 चिकित्सकों ने आवेदन किया है। उनमें अस्थिरोग विभागाध्यक्ष एवं ट्रॉमा सेंटर प्रमुख राजेश मल्होत्रा,तंत्रिका विज्ञान केंद्र प्रमुख एम वी. पी. पद्म श्रीवास्तव, एंडोक्रिनोलॉजी विभागाध्यक्ष निखिल टंडन, सर्जरी विभागाध्यक्ष सुनील चंबर, कार्डियोथोरेसिस एवं वस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) के प्रोफेसर ए.के. बिशोई तथा फोरेंसिक प्रमुख सुधीर गुप्ता शामिल हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कुछ नामों को चयनित करने के लिए चार सदस्यीय खोज-सह-चयन समिति किस दिन बैठक करेगी, इस बारे में फैसला किया जाना अभी बाकी है। समिति के सदस्य केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग सचिव राजेश एस. गोखले, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के.विजय राघवन और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह हैं।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘समिति के सदस्य कुछ नामों को अंतिम रूप देने के लिए शीघ्र बैठक करेंगे, जिसके बाद इसे प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।’’ एम्स के संकाय प्रकोष्ठ ने नये निदेशक की भर्ती के लिए 29 नवंबर को विज्ञापन जारी किया था और आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 दिसंबर थी।

टॅग्स :एम्सRandeep Guleria
Open in App

संबंधित खबरें

बिहारSushil Modi Cancer: सुशील मोदी को हुआ गले का कैंसर, दिल्ली एम्स से चेक अप के बाद पटना लौटे, जानिए पूरा मामला

ज़रा हटकेWatch: रायबरेली एम्स में मरीज की बेरहमी से पिटाई, अस्पताल के चार बाउंसरों ने लात-घूसों से किया वार; वीडियो वायरल

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्यSuhani Bhatnagar Dies Due to Dermatomyositis: क्या है डर्मेटोमायोसिटिस? जिसने छीन ली 19 साल की सुहानी भटनागर की सांसें

भारतPM Modi आज करेंगे हरियाणा का दौरा; रेवाड़ी में रखेंगे एम्स की आधारशिला, राजस्थान में कई कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

भारत अधिक खबरें

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: 5 सीट पर 20 मई को मतदान, हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी सीट पर पड़ेंगे वोट, जानें समीकरण और 2019 में कौन रहा विजेता!

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह