PM Modi आज करेंगे हरियाणा का दौरा; रेवाड़ी में रखेंगे एम्स की आधारशिला, राजस्थान में कई कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

By अंजली चौहान | Published: February 16, 2024 10:04 AM2024-02-16T10:04:47+5:302024-02-16T10:05:11+5:30

प्रधानमंत्री हरियाणा के रेवाड़ी जाएंगे, जहां वह 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

PM Narendra Modi will visit Haryana today Will lay the foundation stone of AIIMS in Rewari will address many programs in Rajasthan | PM Modi आज करेंगे हरियाणा का दौरा; रेवाड़ी में रखेंगे एम्स की आधारशिला, राजस्थान में कई कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

PM Modi आज करेंगे हरियाणा का दौरा; रेवाड़ी में रखेंगे एम्स की आधारशिला, राजस्थान में कई कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा और राजस्थान के दौरे पर जाएंगे। अपने दौरे के तहत वह दोनों राज्यों को 26,750 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम में भाषण देंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री हरियाणा के रेवाड़ी जाएंगे, जहां वह 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में शहरी परिवहन, स्वास्थ्य सेवा, रेलवे और पर्यटन जैसे डोमेन शामिल हैं।

राजस्थान में, परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम मोदी राजस्थान में आठ-लेन दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन हिस्सों के अलावा 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ये खंड क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे, तेज़ और बेहतर परिवहन प्रदान करेंगे। इन्हें वन्यजीवों की अप्रतिबंधित आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए जानवरों के अंडरपास और ओवरपास के साथ डिजाइन किया गया है। इसके अतिरिक्त, वन्यजीवों पर प्रभाव को कम करने के लिए शोर अवरोधक स्थापित किए गए हैं।

विभिन्न राजमार्ग परियोजनाओं के अलावा, मोदी राजस्थान में आठ रेलवे परियोजनाओं का भी अनावरण और शिलान्यास करेंगे, जिनकी कुल लागत लगभग 2,300 करोड़ रुपये है।

वह राज्य में लगभग 5,300 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

राजस्थान में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, पीएम मोदी जल जीवन मिशन के तहत परियोजनाओं सहित लगभग 2,400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

यह कार्यक्रम राज्य के सभी जिलों में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्य कार्यक्रम जयपुर में होगा।

रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला

प्रधानमंत्री आज रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखेंगे। जो लगभग 1,650 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। रेवाडी के माजरा मुस्तिल भालखी गांव में 203 एकड़ भूमि पर विकसित किए जा रहे इस संस्थान में 720 बिस्तरों वाला एक अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला एक आयुष ब्लॉक, सहित कई सुविधाएं होंगी।

संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, यूजी और पीजी छात्रों के लिए एक छात्रावास आवास और अन्य सुविधाओं के बीच एक रात्रि आश्रय। सुविधाओं में कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और बर्न और प्लास्टिक सर्जरी सहित 18 विशिष्टताओं और 17 सुपर स्पेशलिटीज को शामिल करते हुए रोगी देखभाल सेवाएं शामिल होंगी।

रेवाडी में वह लगभग 5,450 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना के विकास की शुरुआत करेंगे। 28.5 किमी लंबाई वाली यह परियोजना मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण -5 से जोड़ेगी और साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क के साथ एकीकृत करेगी। यह पहल नागरिकों को विश्व स्तरीय, पर्यावरण के अनुकूल व्यापक तीव्र शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के प्रधान मंत्री मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके अलावा, मोदी कुरूक्षेत्र में नवनिर्मित 'अनुभव केंद्र ज्योतिसारी' का उद्घाटन करेंगे। लगभग 240 करोड़ रुपये की लागत से बना यह अनुभवात्मक संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है और इसमें 100,000 वर्ग फुट से अधिक इनडोर जगह शामिल है। यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को स्पष्ट रूप से चित्रित करेगा।

Web Title: PM Narendra Modi will visit Haryana today Will lay the foundation stone of AIIMS in Rewari will address many programs in Rajasthan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे