लाइव न्यूज़ :

MDH और एवरेस्ट को बड़ा झटका, सिंगापुर के बाद हांगकांग ने मसालों की बिक्री पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: April 22, 2024 12:04 PM

हांगकांग ने लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच प्राइवेट और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर कार्रवाई की है।

Open in App
ठळक मुद्देसिंगापुर ने पिछले सप्ताह एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थीएवरेस्ट ग्रुप के फिश करी मसाला में कीटनाशक पाया गयाहांगकांग और सिंगापुर दोनों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई की है

नई दिल्ली: कई मसाला मिश्रणों में कार्सिनोजेनिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड का कथित पता चलने के बाद हांगकांग ने लोकप्रिय भारतीय मसाला ब्रांडों एमडीएच प्राइवेट और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर कार्रवाई की है। 

सिंगापुर ने पिछले सप्ताह एवरेस्ट के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी, जिसमें एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा अनुमेय सीमा से अधिक होने का आरोप लगाया गया था।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि नियमित निगरानी कार्यक्रमों ने एमडीएच समूह के तीन मसाला मिश्रण मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में एथिलीन ऑक्साइड की उपस्थिति का खुलासा किया है।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र की ओर से एक बयान में कहा गया, "सीएफएस ने अपने नियमित खाद्य निगरानी कार्यक्रम के तहत परीक्षण के लिए क्रमशः त्सिम शा त्सुई में तीन खुदरा दुकानों से उपर्युक्त नमूने एकत्र किए। परीक्षण के नतीजों से पता चला कि नमूनों में एक कीटनाशक, एथिलीन ऑक्साइड था।"

बयान में आगे कहा गया, "सीएफएस ने संबंधित विक्रेताओं को अनियमितताओं के बारे में सूचित कर दिया है और उन्हें बिक्री रोकने और प्रभावित उत्पादों को अलमारियों से हटाने का निर्देश दिया है।" इसके अलावा एवरेस्ट ग्रुप के फिश करी मसाला में कीटनाशक पाया गया। 

एथिलीन ऑक्साइड, जिसे कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी द्वारा समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है, जिसमें स्तन कैंसर का खतरा भी शामिल है।

निष्कर्ष के जवाब में हांगकांग और सिंगापुर दोनों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कार्रवाई की है। एक समानांतर कदम में सिंगापुर ने भी सुरक्षित स्तर से ऊपर कीटनाशकों की मौजूदगी का हवाला देते हुए एवरेस्ट के उत्पादों को अपनी अलमारियों से वापस ले लिया है।

यह पहली बार नहीं है कि किसी भारतीय मसाला ब्रांड को विदेश में कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। 2023 में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने साल्मोनेला के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद एवरेस्ट खाद्य उत्पादों को वापस बुलाने का आदेश दिया।

टॅग्स :हॉन्ग कॉन्गसिंगापुर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSpice Products Import Guidelines: मसाला उत्पाद को लेकर हंगामा, हांगकांग और सिंगापुर ने एमडीएच और एवरेस्ट को किया बैन, ईटीओ ने जारी किया गाइडलाइन, पढ़िए

कारोबारअमेरिकी का न्यूयॉर्क शहर शीर्ष पर, जानें दुनिया के सबसे धनी शहरों में दिल्ली और मुंबई कहां

भारतAir India Express cancels LIVE: एयर इंडिया एक्सप्रेस बेहाल, 86 उड़ानें रद्द, 300 वरिष्ठ केबिन क्रू 'बीमार', हवाईअड्डों पर नाराज यात्रियों ने विरोध प्रदर्शन किया, देखें वीडियो

विश्वChina Knife Attack: अस्पताल में हमलावर ने चाकू से किया हमला, 2 की मौत, 21 जख्मी

कारोबार'मसाले में कैंसर पैदा करने वाला कीटनाशक होने का आरोप निराधार, सच से परे', MDH ने दी सफाई

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवीन पटनायक के पीछे 'कोई और' चला रहा है ओडिशा की सरकार, लोग अब बदलाव चाहते हैं", अमित शाह ने कहा

भारतअखिलेश यादव संग आज साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे अरविंद केजरीवाल, रिहा होने के बाद होगी पहली यूपी यात्रा

भारतWeather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी की नजर सिर्फ सत्ता पर रहती है, जिसे कभी सोनिया गांधी ने ठुकरा दिया था", मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर किया भारी तंज

भारतडेंगू के मामलों में वृद्धि के बीच बेंगलुरु नागरिक निकाय ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए, कहा- 'घबराने की जरूरत नहीं'