लाइव न्यूज़ :

Aditya L1 Mission: नया इतिहास रचने के करीब भारतीय सौर मिशन, आज आदित्य-एल1 की सूर्य की अंतिम कक्षा में एंट्री

By अंजली चौहान | Published: January 06, 2024 7:22 AM

भारत का आदित्य-एल1 उपग्रह 6 जनवरी को अपनी निर्धारित कक्षा में पहुंचने के लिए तैयार है, जहां यह अगले पांच वर्षों तक रहेगा। उपग्रह सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा और सूर्य की गतिशीलता और पृथ्वी पर इसके प्रभावों को समझने के लिए डेटा एकत्र करेगा।

Open in App

Aditya L1 Mission: देश का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 के लिए आज सबसे बड़ी परीक्षा है क्योंकि आज शाम 4 बजे आदित्य-एल1सूर्य की अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान(इसरो) का यह मिशन सूर्य के अध्ययन के लिए बनाया गया है और इसरो को उम्मीद है कि इसके जरिए सूर्य से जुड़े कई रहस्यों का पता लगाया जा सकेगा। 

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने पहले ही बताया था कि आदित्य-एल1 6 जनवरी को अपने एल1 बिंदु पर पहुंचने वाला है और हम इसे वहां बनाए रखने के लिए अंतिम युद्धाभ्यास करने जा रहे हैं।

इस बीच, 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा से लॉन्च किए गए उपग्रह के अगले पांच वर्षों तक इस रणनीतिक स्थान पर रहने की उम्मीद है। पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर स्थित, आदित्य-एल1 एल1 पर पहुंचने पर एक महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास को अंजाम देगा। इसरो के मुताबिक, "यह उस (सूर्य और पृथ्वी के बीच L1) बिंदु पर जाएगा, और एक बार जब यह उस बिंदु पर पहुंच जाएगा, तो यह इसके चारों ओर घूमेगा और L1 पर फंस जाएगा।"

इसरो वेबसाइट इस बात पर प्रकाश डालती है कि एल1 बिंदु पर पहुंचने पर, आदित्य-एल1 एल1 के चारों ओर अपनी कक्षा को सुरक्षित करने के लिए एक युद्धाभ्यास से गुजरेगा। यह कक्षीय स्थिति महत्वपूर्ण है, क्योंकि L1 पृथ्वी और सूर्य के बीच समान दूरी पर स्थित एक स्थिर गुरुत्वाकर्षण बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है।

इसरो ने कहा, "अंतरिक्ष यान को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेन्जियन बिंदु 1 (एल 1) के आसपास एक प्रभामंडल कक्षा में स्थापित करने की योजना है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है।"

इसरो ने कहा कि डेटा सूर्य की गतिशीलता को समझने में बहुत उपयोगी होगा और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है। इसरो प्रमुख ने कहा कि एक बार जब इसे एल1 बिंदु पर सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया जाता है, तो यह अगले पांच वर्षों तक वहां रहेगा और सभी डेटा एकत्र करेगा जो अकेले भारत के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "आदित्य-एल1 न तो सूर्य पर उतरेगा और न ही सूर्य के करीब आएगा।"

आदित्य एल1

2 सितंबर, 2023 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) के माध्यम से लॉन्च किया गया आदित्य-एल1, भारत की अग्रणी अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला के रूप में खड़ा है। सूर्य की व्यापक जांच के लिए समर्पित, यह सौर अध्ययन के लिए समर्पित वेधशालाओं की श्रेणी में देश का पहला मिशन है। 

टॅग्स :आदित्य-एल1इसरोसाइंटिस्टसूर्यभारत
Open in App

संबंधित खबरें

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

भारतचाबहार पोर्ट डील पर अमेरिकी प्रतिक्रिया का एस जयशंकर ने दिया जवाब, US को दो टूक- 'संकीर्ण दृष्टिकोण नहीं रखना चाहिए'

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी की पूर्ति", अनुराग ठाकुर ने सीएए शुरू होने पर बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल

भारतबेंगलुरु येलो अलर्ट पर, पूरे हफ्ते भारी बारिश से शहर तरबतर रहेगा

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवीन पटनायक के पीछे 'कोई और' चला रहा है ओडिशा की सरकार, लोग अब बदलाव चाहते हैं", अमित शाह ने कहा

भारतअखिलेश यादव संग आज साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे अरविंद केजरीवाल, रिहा होने के बाद होगी पहली यूपी यात्रा

भारतWeather updates: अगले दो दिन यूपी समेत इन राज्यों में IMD ने की लू की भविष्यवाणी, जानें दिल्ली के हाल