लाइव न्यूज़ :

कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, तमिलनाडु में इसकी बिक्री पर लगाया गया प्रतिबंध

By रुस्तम राणा | Published: February 17, 2024 9:39 PM

कॉटन कैंडी राज्य भर में समुद्र तटों और प्रदर्शनियों सहित लोकप्रिय स्थानों पर व्यापक रूप से बेची जाती है। हाल ही में पुडुचेरी में यह पता चलने के बाद कि इसमें रोडामाइन-बी की मिलावट की जा रही है, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कॉटन कैंडी के नमूनों का परीक्षण किया।

Open in App
ठळक मुद्देतमिलनाडु ने शनिवार को रंगीन गुलाबी सूती कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया हैइसमें कैंसर पैदा करने वाली औद्योगिक डाई रोडामाइन-बी की मिलावट की जा रही हैखाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कॉटन कैंडी के नमूनों का परीक्षण किया

चेन्नई: तमिलनाडु ने शनिवार को रंगीन गुलाबी सूती कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल, यह बात सामने आई कि इसमें कैंसर पैदा करने वाली औद्योगिक डाई रोडामाइन-बी की मिलावट की जा रही है, जिसे अवैध रूप से खाद्य रंग के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसको संज्ञान में लेते हुए राज्य सरकार ने इसकी बिक्री पर बैन लगा दिया। 

कॉटन कैंडी राज्य भर में समुद्र तटों और प्रदर्शनियों सहित लोकप्रिय स्थानों पर व्यापक रूप से बेची जाती है। हाल ही में पुडुचेरी में यह पता चलने के बाद कि इसमें रोडामाइन-बी की मिलावट की जा रही है, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने कॉटन कैंडी के नमूनों का परीक्षण किया।

स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने बताया कि निर्माण, पैकेजिंग, आयात और बिक्री में खाद्य योज्य के रूप में रोडामाइन-बी का उपयोग करना और शादियों/समारोहों/सार्वजनिक कार्यक्रमों में इससे युक्त भोजन परोसना खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने विभाग के प्रवर्तन अधिकारियों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

क्या है रोडामाइन-बी ?

खाद्य सुरक्षा विभाग, चेन्नई के अभिहित अधिकारी, सतीश कुमार के अनुसार, रोडामाइन-बी, एक औद्योगिक ग्रेड डाई है, जिसका उपयोग चमड़े के रंग और कागज की छपाई में किया जाता है। यदि इसका उपयोग खाद्य पदार्थों में किया जाता है, तो यह पेट में भारीपन, खुजली और सांस लेने में समस्या पैदा कर सकता है। 

उन्होंने कहा और बताया कि जब लंबे समय तक सेवन किया जाता है, तो डाई शरीर में 60 दिनों तक रह सकती है। यह किडनी, आंत और यकृत जैसे आंतरिक अंगों में जमा हो जाएगी और "अपरिवर्तनीय क्षति" का कारण बनेगी। कुछ समय बाद यह कैंसर का रूप ले लेता है।

टॅग्स :Tamil NaduCancer
Open in App

संबंधित खबरें

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन

भारतTamil Nadu Class 11th Result 2024: परिणाम आए सामने, 7% से लड़कियों ने लड़कों को छोड़ा पीछे, कुल 91 फीसद छात्र पास

क्राइम अलर्टTamil Nadu Woman Body: कार में महिला का शव, आरोपी करने वाले थे यह काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बॉलीवुड चुस्कीकैंसर से जंग के दौरान करीबी दोस्तों ने छोड़ा साथ, बिल्कुल अकेली हो गई थीं मनीषा कोइराला, खुद बताई कहानी

भारतTN 10th Result 2024 Declared: तमिलनाडु के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, इन आसान स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा