लाइव न्यूज़ :

Monsoon Hair Care Tips: मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स

By मनाली रस्तोगी | Published: June 22, 2023 5:03 PM

कई लोगों को मानसून के मौसम में बालों के झड़ने के खतरे का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। बालों की कई अलग-अलग समस्याएं हैं, लोग अत्यधिक तैलीय स्कैल्प और रूसी से भी जूझते हैं।

Open in App

Monsoon Hair Care Tips: कई लोगों को मानसून के मौसम में बालों के झड़ने के खतरे का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। बालों की कई अलग-अलग समस्याएं हैं, लोग अत्यधिक तैलीय स्कैल्प और रूसी से भी जूझते हैं। हालाँकि आप महंगे हेयर मास्क और तेलों पर ढेर सारा पैसा खर्च कर सकते हैं, लेकिन अपने आहार में कुछ छोटे बदलाव करना भी एक अच्छा विचार होगा।

आपको महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है जो मजबूत, स्वस्थ बालों का समर्थन करते हैं। इसलिए, आहार में कुछ समायोजन करना बुद्धिमानी होगी ताकि आप आवश्यक विटामिन और खनिज प्राप्त कर सकें जो मजबूत, अच्छी तरह से पोषित बालों का समर्थन करते हैं।

अंडे

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक अद्भुत स्रोत हैं, जो बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती प्रदान करते हैं। अंडे बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ाकर बालों के विकास को भी बढ़ावा देते हैं। अंडे के साथ नाश्ता आपके आहार में अधिक अंडे शामिल करने का एक शानदार तरीका है।

मेथी दाना 

मेथी दाने में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के झड़ने के खतरे को कम करता है। आप रात भर एक गिलास में कुछ मेथी दाना भिगोकर रख सकते हैं, इसे छान सकते हैं और फिर जब भी आपके पास समय हो तो इसे पीते रहें।

बादाम और अखरोट

अखरोट और बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, ये दो सुपरफूड हैं जो बालों की नमी को बनाए रखने की क्षमता के लिए अत्यधिक माने जाते हैं। हर दिन, मुट्ठी भर ये मेवे खाएं और वांछित परिणाम देखें।

पालक

पालक में आयरन, फोलेट, विटामिन और बहुत कुछ प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों के विकास को बनाए रखने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों को शामिल करने का कारण यह है कि वे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। अन्य व्यंजनों के अलावा, पालक को स्मूदी, सॉस और सूप में भी मिलाया जा सकता है।

जामुन

जामुन विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो कोलेजन का उत्पादन करने और आपकी खोपड़ी की ताकत बनाए रखने में सहायक है। इस अद्भुत फल को अपने आहार में संपूर्ण फल के रूप में, स्मूदी में या जामुन रायता के रूप में शामिल करें।

टॅग्स :हेयर केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता