लाइव न्यूज़ :

सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने से जा सकती है 1 लाख नौकरियां! 10 हजार स्टार्टअप्स पर असर पड़ने की भी आशंका

By आजाद खान | Published: March 12, 2023 1:54 PM

बता दें कि वाई कॉम्बिनेटर द्वारा अमेरिकी ट्रेजरी सचिव को लिखी गई चिट्ठी में कई सीईओ और कर्मचारियों ने भी मदद की बात कही है। इसके लिए 1,200 से अधिक सीईओ और 56,000 से अधिक कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर भी किया जा चुका है।

Open in App
ठळक मुद्देवाई कॉम्बिनेटर ने सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने पर चिंता जताई है। इसके अनुसार, इस बैंक के बांद होने से 1 लाख नौकरियां और 10 हजार स्टार्टअप्स प्रभावित हो सकते है। इस मामले में वाई कॉम्बिनेटर ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव को चिट्ठी लिखकर कदम उठाने की बात कही है।

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिकी रेगुलेटर्स द्वारा बैंक सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) को बंद करने के आदेश देने के बाद इसके कई स्टार्टअप और नौकरियों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में यूएस-आधारित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप एक्सलेरेटर वाई कॉम्बिनेटर ने अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन और अन्य को चिट्ठी लिख कर इस बात की जानकारी दी है और इसे रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने की बात कही है। 

बता दें कि अमेरिकी ट्रेजरी सचिव को लिखी गई चिट्ठी में इस बात की चिंता जताई गई है कि इस वित्तीय संकट के कारण करीब 1 लाख कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है और करीब 10 हजार से स्टार्टअप्स पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। 

चिट्ठी में क्या कहा गया है

आपको बता दें कि यूएस-आधारित प्रौद्योगिकी स्टार्टअप एक्सलेरेटर वाई कॉम्बिनेटर जिसने दुनिया भर के हजारों स्टार्टअप्स में निवेश किया है, जिसने भारत के भी 200 स्टार्टअप्स में अपना पैसा लगाया है ने सिलिकॉन वैली बैंक को लेकर चिंता जाहिर की है। ऐसे में वाई कॉम्बिनेटर के अध्यक्ष और सीईओ गैरी टैन द्वारा एक चिट्ठी लिखी गई है जिसमें इस चिंता को जाहिर किया गया है और इसके प्रभाव से होने वित्तीय संकट को रोकने की अपील की है। 

सीईओ गैरी टैन द्वारा लिखी गई चिट्ठी को 1,200 से अधिक सीईओ और 56 हजार से अधिक कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं। ऐसे में याचिका में कहा गया है कि हम छोटे व्यवसायों, स्टार्टअप्स और बैंक में जमाकर्ताओं के कर्मचारियों के लिए तत्काल महत्वपूर्ण प्रभाव से राहत और ध्यान देने की बात कहते है। 

वाई कॉम्बिनेटर के एक-तिहाई स्टार्टअप्स के खाते केवल सिलिकॉन वैली बैंक में ही थे- दावा 

वहीं अगर नेशनल वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (NVCA) के आंकड़ों को अगर मानेंगो तो सिलिकॉन वैली बैंक के 37 हजार से अधिक छोटे व्यवसाय हैं जिनकी जमा राशि 250 हजार डॉलर से भी अधिक है। ऐसे में लिखी गई चिट्ठी में इस बात का जिक्र किया गया है कि यह शेष राशि अब उन्हें नहीं मिल रहे है और FDIC वेबसाइट के अनुसार, बिना हस्तक्षेप के कई महीने और सालों तक इन शेष राशि को निकाला नहीं जा सकता है। 

ऐसे में दावा यह है कि कथित तौर पर वाई कॉम्बिनेटर समुदाय के एक-तिहाई स्टार्टअप्स के एकमात्र बैंक खाते केवल सिलिकॉन वैली बैंक में ही थे। इस हालत में वाई कॉम्बिनेटर समुदाय के स्टार्टअप्स और सीईओ का चिंता करना लाजिम हो सकता है। 

इस कारण छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप्स में हो सकती है छंटनी- वाई कॉम्बिनेटर

वाई कॉम्बिनेटर के सीईओ गैरी टैन की अगर माने तो पेरोल चलाने के लिए स्टार्टअप्स के पास अगले 30 दिन के लिए कैश नहीं होगा। ऐसे में हम यह अनुमान लगाते है कि पेरोल से संबंधित फ़र्लो या शटडाउन से करीब 10 हजार से अधिक छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप्स पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। 

उनके अनुसार, यदि औसत छोटा व्यवसाय या स्टार्टअप्स किसी 10 श्रमिकों को रोजगार देता है तो ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे 1 लाख नौकरियां प्रभावित हो सकती है जिस कारण इन छोटा व्यवसाय या स्टार्टअप्स में छंटनी हो सकती है। 

 

टॅग्स :बिजनेसUSAनौकरीStartup India
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर