लाइव न्यूज़ :

FD जमा करने पर ये 6 बैंक दे रहे हैं अच्छी ब्याज दरें, जमा करने से पहले पढ़ें इन सभी की इंटरेस्ट रेट

By आकाश चौरसिया | Published: February 11, 2024 11:24 AM

एफडी का समय यानी 7, 15 या 45 दिनों से लेकर 1.5 साल तक और अधिकतम 10 साल तक भी हो सकता है। अब ये आपके ऊपर है कि आप इसे कितने समय के लिए निर्धारित करते हैं। ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है कि निजी और सरकारी बैंक किस ब्याज दर पर फिक्स्ड डिपॉजिट दे रहे हैं।

Open in App
ठळक मुद्देफिक्स्ड डिपॉजिट के लिए अभी हो सकता है आपके लिए सही समयजमा से पहले आप ये भी जान लें इन बैंकों की ब्याज दरेंहाल में आरबीआई ने एमपीसी की बैठक में पुरानी रेपो रेट को ही आगे बढ़ाने के बारे में कहा था

नई दिल्ली: आप अगर आज फिक्स्ड डिपॉजिट की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है, जब आप अपने लिए या परिवार के किसी सदस्य या फिर बच्चों के लिए बैंक में सावधि जमा कर सकते हैं। साथ ही बैंक आपको परिपक्वता तिथि तक रेगुलर बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। 

एफडी का समय यानी 7, 15 या 45 दिनों से लेकर 1.5 साल तक और अधिकतम 10 साल तक भी हो सकता है। अब ये आपके ऊपर है कि आप इसे कितने समय के लिए निर्धारित करते हैं। ऐसे में आपको ये जानना जरुरी है कि निजी और सरकारी बैंक किस ब्याज दर पर फिक्स्ड डिपॉजिट दे रहे हैं। ऐसे में आप फिक्स्ड डिपॉजिट कर रहे हैं, तो जान लीजिए कि अधिकतर बैंक 1 साल की सावधि जमा पर 6.5 से 7 फीसदी की ब्याज दर से आपको ये सुविधा दे रहे हैं। 

एक्सिस बैंकसबसे पहली बात देश के बड़े निजी बैंक यानी एक्सिस बैंक की बात आती है तो इसमें बैंक आपको  2 करोड़ से कम में और 1 साल की अवधि में 6.7  फीसदी की ब्याज दर मुहैया करा रहा है। अगर आप इस अवधि को बढ़ाते हैं तो, जैसे कि यह 3 और अधिकतम 4 वर्ष की अवधि है तो उस पर आपको बैंक 7.1 फीसदी और पांच साल पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर देता है। 

बैंक ऑफ बड़ौदावहीं, सरकारी बैंक में बैंक ऑफ बड़ौदा, यह 1 से 2 साल की सावधि जमा पर 7 फीसदी की ब्याज दर मुहैया कराता है, 2 से 3 साल पर 7.25 फीसद, 4 साल पर इसकी ब्याज दर 6.5 फीसद ही मात्र रह जाती है। 

HDFC एचडीएफसी बैंक इन दिनों 1 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.6 फीसदी की ब्याज दर उन्हें दे रहा है, जो उसके नियमित ग्राहक हैं और 7.1 फीसद बुजुर्ग को मुहैया करवा रहा है। दूसरी तरफ 15 से 18 महीने, 18 से 21 महीने, 21 से 2 साल 11 महीने और 2 साल 11 महीने से 35 महीने पर यह बैंक आपको 7.1 फीसद, 7.25 फीसदी, 7 फीसद और 7.15 फीसदी की ब्याज दर से एफडी की सुविधा देता है।

ICICI एक और निजी बैंक यानी आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को 1 साल की एफडी के लिए 7.4 फीसदी, 390 दिन से 15 महीने के बीच के लिए 7.3 फीसदी, 15 महीने से 2 साल के लिए 7.05 फीसदी और 2 साल से अधिक के लिए 7 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। 

कोटक महिंद्रा बैंककोटक महिंद्रा बैंक 1 साल की एफडी के लिए 7.1 फीसद, 2 साल पर 7.15 फीसद, 3 से 4 वर्ष पर 7 फीसदी और पांच साल पर 6.2 फीसदी की ब्याज दर के साथ सावधि जमा कराता है।  

SBI देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक और सबसे बड़ा कर्ज देने वाली बैंक एसबीआी 1 साल की सावधि जमा पर 6.8 फीसदी की ब्याज दर,  2-3 साल के लिए 7 फीसद, 3-5 साल के लिए 6.75 फीसदी और 5 साल से अधिक होने पर 6.5 फीसदी के लिए ब्याज दर के साथ सावधि जमा की सुविधा देता है। 

टॅग्स :फिक्स्ड डिपोजिटऐक्सिस बैंकHDFC BankआईसीआईसीआईICICI
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब

कारोबारMarket capitalization: 173097.59 करोड़ नुकसान, एचडीएफसी, एलआईसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और एसबीआई धड़ाम, टाटा और एयरटेल बम-बम

क्राइम अलर्टICICI होम फाइनेंस लॉकर से ₹5 करोड़ की कीमत का सोना चोरी, पीपीई किट में दिखे चोर

कारोबारRule Changing from 1st May 2024: कल से बदल जाएंगे बैंक और गैस सिलेंडर से जुड़े ये पांच नियम, जानें

कारोबारShare market: एसबीआई और आईसीआईसीआई ने किया कमाल, 1.30 लाख करोड़ रुपये बढ़ा बाजार मूल्यांकन, देखिए टॉप-10 लिस्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर