लाइव न्यूज़ :

अब टाटा बनाएगा भारत में आईफोन, ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन से डील फाइनल

By रुस्तम राणा | Published: October 27, 2023 6:25 PM

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की। उन्होंने कहा, ''सिर्फ ढाई साल के भीतर टाटा ग्रुप अब भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए आईफोन बनाना शुरू कर देगा। विस्ट्रॉन का संचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई।"

Open in App
ठळक मुद्देटाटा समूह ने भारत में विस्ट्रॉन के परिचालन का अधिग्रहण कर लिया हैजिससे घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए भारत में ऐप्पल आईफोन के निर्माण और संयोजन का मार्ग प्रशस्त हुआइसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की

नई दिल्ली:टाटा समूह ने भारत में विस्ट्रॉन के परिचालन का अधिग्रहण कर लिया है, जिससे घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए भारत में ऐप्पल आईफोन के निर्माण और संयोजन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की। उन्होंने कहा, ''सिर्फ ढाई साल के भीतर टाटा ग्रुप अब भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए आईफोन बनाना शुरू कर देगा। विस्ट्रॉन का संचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई।"

अपने बयान के साथ, उन्होंने विस्ट्रॉन द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति संलग्न की, जहां उसने घोषणा की कि उसने आज एक बोर्ड बैठक की और अपनी सहायक कंपनियों, एसएमएस इन्फोकॉम (सिंगापुर) पीटीई को मंजूरी दे दी। लिमिटेड और विस्ट्रॉन हांगकांग लिमिटेड, विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड में अपनी 100 प्रतिशत अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी की बिक्री के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) के साथ शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है, “दोनों पक्षों द्वारा प्रासंगिक समझौतों की पुष्टि और हस्ताक्षर करने पर, सौदा आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ेगा। लेन-देन पूरा होने के बाद, विस्ट्रॉन लागू नियमों के अनुसार आवश्यक घोषणाएं और फाइलिंग करेगा।” इस घोषणा से यह आधिकारिक हो गया है कि टाटा समूह भारत में आईफोन बनाने वाली पहली भारतीय कंपनी बन जाएगी।

चंद्रशेखर ने "दूरदर्शी पीएलआई योजना" के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए कहा कि इसने पहले ही भारत को "स्मार्टफोन विनिर्माण और निर्यात के लिए विश्वसनीय और प्रमुख केंद्र" बनने के लिए प्रेरित किया है।

चंद्रशेखर ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा प्रतिनिधित्व की गई भारत सरकार, वैश्विक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के विकास में पूरी तरह से समर्थन में खड़ी है, जो बदले में उन वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक ब्रांडों का समर्थन करेगी, जो भारत को अपना विश्वसनीय विनिर्माण और प्रतिभा भागीदार बनाना, साथ ही भारत को वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स शक्ति बनाने के पीएम के लक्ष्य को साकार करने के लिए चाहते हैं।”

यह उपलब्धि न केवल टाटा समूह के लिए एक मील का पत्थर है, बल्कि वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में भारत की बढ़ती शक्ति को भी दर्शाती है।

टॅग्स :टाटाआइफोन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

भारतAir India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा एक्शन, 25 केबिन क्रू को किया बर्खास्त

कारोबारBest Stocks to buy: अडानी पावर या टाटा पावर, किस कंपनी का शेयर आने वाले दिनों में देगा बेहतर रिटर्न, यहां जानें

क्रिकेटIPL 2024 smashes viewership records: टूटे सारे रिकॉर्ड, 10 मैचों को 35 करोड़ दर्शकों ने देखा, ‘वॉचटाइम’ 8028 करोड़ मिनट रहा

कारोबारTata Power Share Price Today: टाटा पॉवर के शेयरों में उछाल, मार्केट में अभी 405 रुपए पर हो रहा कारोबार

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द