लाइव न्यूज़ :

एचसीएल टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नादर हैं देश के सबसे बड़े 'दानवीर', प्रतिदिन करते हैं ₹5.6 करोड़ दान

By रुस्तम राणा | Published: November 02, 2023 4:22 PM

सूची में दूसरे स्थान पर विप्रो के अजीम प्रेमजी का उल्लेख है। उन्होंने वर्ष के दौरान ₹1,774 करोड़ का दान दिया, जबकि निखिल कामथ सूची में सबसे कम उम्र के परोपकारी बने हैं।

Open in App
ठळक मुद्देएडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2023 दूसरे स्थान पर हैं विप्रो के अजीम प्रेमजी जबकि निखिल कामथ सूची में सबसे कम उम्र के परोपकारी बने हैंलेखिका रोहिणी नीलेकणि सबसे उदार महिला परोपकारी हैं

नई दिल्ली: एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष शिव नादर ने लगातार तीसरे वर्ष 'भारत के सबसे उदार' व्यक्ति का खिताब बरकरार रखा है, उन्होंने एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2023 के अनुसार वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान ₹2,042 करोड़ का दान दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि शिव नादर ने दान दिया प्रतिदिन औसतन ₹5.6 करोड़ है। इस सूची में विप्रो के अजीम प्रेमजी, ज़ेरोधा के सह-संस्थापक निखिल कामथ आदि सहित 119 भारतीयों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक का दान दिया है।

सूची में दूसरे स्थान पर विप्रो के अजीम प्रेमजी का उल्लेख है। उन्होंने वर्ष के दौरान ₹1,774 करोड़ का दान दिया, जबकि निखिल कामथ सूची में सबसे कम उम्र के परोपकारी बने हैं। उन्होंने वित्त वर्ष 22-23 के दौरान ₹110 करोड़ का दान दिया। विज्ञप्ति के अनुसार, लेखिका रोहिणी नीलेकणि सबसे उदार महिला परोपकारी हैं, क्योंकि उन्होंने वर्ष के दौरान ₹170 करोड़ का दान दिया।

रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी और उनका परिवार इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं क्योंकि उन्होंने ₹376 करोड़ का दान दिया है, जबकि अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी और उनका परिवार वर्ष के दौरान ₹285 करोड़ के दान के साथ पांचवें स्थान पर हैं। इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, जो अपनी परोपकारी गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं, 189 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में 8वें स्थान पर हैं।

एडेलगिव हुरुन इंडिया परोपकार सूची 2023 के अनुसार, 119 भारतीयों ने वर्ष के दौरान ₹5 करोड़ से अधिक का दान दिया, जो पिछले वर्ष से 59% अधिक है और 3 साल पहले की अवधि से 200% अधिक है। इसके अलावा, भारत के 14 व्यक्तियों ने ₹100 करोड़ से अधिक का दान दिया (2019 से 6 अधिक), 24 व्यक्तियों ने ₹50 करोड़ से अधिक का दान दिया, जो 100% अधिक है, और 47 व्यक्तियों ने ₹20 करोड़ से अधिक का दान दिया, जो 100% अधिक है। %.

पिछले वर्ष में, कुल 62 परोपकारियों ने सामूहिक रूप से ₹1,547 करोड़ की आश्चर्यजनक राशि का योगदान दिया, जिसमें शिक्षा का क्षेत्र उनकी उदारता के सबसे पसंदीदा प्राप्तकर्ता के रूप में उभरा। इसके बाद कला, संस्कृति और विरासत के लिए आवंटित ₹1,345 करोड़ और स्वास्थ्य सेवा के लिए ₹633 करोड़ का दान दिया गया।

2023 की सूची में फार्मा उद्योग में परोपकारियों की सबसे बड़ी संख्या 17% है, जबकि रसायन और पेट्रोकेमिकल्स 11% के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

टॅग्स :शिव नादरHCLअज़ीम प्रेमजीमुकेश अंबानीगौतम अडानी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGirls in ICT India-2024: अगर वर्ल्ड लीडर पर उभरना है तो लड़कियों को आगे लाइये, ईशा अंबानी ने कहा-टेक्नोलॉजी में हो बराबर हक मिले...

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: क्यों घसीटते हैं अंबानी और अदानी को...?

भारत'पैसे नहीं भेजते इसलिए बुरा भला कहते हैं...',संसद में अडानी-अंबानी के खिलाफ बोलने के सवाल पर खुले तौर पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द