लाइव न्यूज़ :

मोजाम्बिक में 30 साल बाद फिर से वाइल्ड पोलियो वायरस ने दी दस्तक, जानें इस वायरस के बारे में सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 22, 2022 9:58 PM

इस साल की शुरुआत में मलावी में फैलने के बाद, मोजाम्बिक में 1992 के बाद से पोलियो वायरस का यह पहला मामला सामने आया है और इस साल दक्षिणी अफ्रीका में वाइल्ड पोलियोवायरस का दूसरा आयातित मामला है। 

Open in App
ठळक मुद्देमोजाम्बिक में मिलने वाला आयातित है पोलियोवायरस का स्ट्रेनपोलियोवायरस अब केवल अफगानिस्तान और पाकिस्तान में है प्रभावितविश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जताई है इस पर गंभीर चिंता

Wild Polio Virus: अफ्रीकी देश मोजाम्बिक में 30 सालों बाद फिर से पोलियोवायरस ने दस्तक दी है। इसे वाइल्ड पोलियो वायरस कहा जा रहा है। इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है। मोजाम्बिक में तीन दशकों में वाइल्ड पोलियो का पहला मामला दर्ज किया गया है।

इस साल की शुरुआत में मलावी में फैलने के बाद, मोजाम्बिक में 1992 के बाद से पोलियो वायरस का यह पहला मामला सामने आया है और इस साल दक्षिणी अफ्रीका में वाइल्ड पोलियोवायरस का दूसरा आयातित मामला है। 

अफ्रीका के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय निदेशक डॉ मात्शिदिसो मोएती के अनुसार, नए मामले का मिलना "काफी चिंताजनक" है। साथ ही इसने दिखाया है कि यह वायरस कितना खतरनाक है और यह कितनी जल्दी फैल सकता है। 

आयातित है पोलियोवायरस का यह स्ट्रेन

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अफ्रीका को 2020 में स्वदेशी जंगली पोलियो से मुक्त घोषित किया गया था। हालांकि, पोलियोवायरस टाइप 1 का नया मामला उस प्रमाणीकरण को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि यह एक आयातित स्ट्रेन प्रतीत होता है। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार पोलियो उन्मूलन महान वैश्विक स्वास्थ्य सफलता की कहानियों में से एक रहा है और जंगली पोलियोवायरस अब केवल अफगानिस्तान और पाकिस्तान में है। 

उत्तर पूर्वी प्रांत टेटे में हुई मामले की पुष्टि

मोजाम्बिक में मामले की पहचान उत्तर-पूर्वी टेटे प्रांत में हुई, जिसमें संक्रमित बच्चे को मार्च के अंत में पक्षाघात की शुरुआत का अनुभव होना शुरू हुआ था। द गार्जियन ने बताया कि जीनोमिक अनुक्रमण विश्लेषण ने संकेत दिया कि नया पुष्ट मामला 2019 में पाकिस्तान में प्रसारित एक तनाव से जुड़ा था, जैसा कि इस साल की शुरुआत में मलावी में रिपोर्ट किया गया था।

पोलियो क्या है?

पोलियो, या पोलियोमाइलाइटिस, एक अत्यधिक संक्रामक रोग है, जो ज्यादातर जल के माध्यम से फैलता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, क्योंकि वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के मल में रहता है, इस बीमारी से संक्रमित लोग इसे दूसरों तक फैला सकते हैं जब वे शौच के बाद अपने हाथ अच्छी तरह से नहीं धोते हैं। यदि लोग पानी पीते हैं या संक्रमित मल से दूषित भोजन खाते हैं तो भी लोग संक्रमित हो सकते हैं।

वायरस के लक्षण

यह वायरस बच्चों में लकवा पैदा कर सकता है और उन्हें अपंग बना सकता है और कई बार यह जानलेवा भी हो सकता है। कोई इलाज नहीं है, लेकिन टीकाकरण ने दुनिया को बीमारी के जंगली रूप को समाप्त करने के करीब ला दिया है। वायरस आंत में गुणा करता है, जहां से यह तंत्रिका तंत्र पर आक्रमण करता है और पक्षाघात का कारण बन सकता है। एक बार ऐसा हो जाने पर, रोगी जीवन भर के लिए अपंग हो जाता है क्योंकि उस पीड़ा का कोई इलाज नहीं है।

टॅग्स :WHOWHO Africa
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायली हमलों में गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल अल-शिफा पूरी तरह तबाह, WHO ने राख का ढेर बताया

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्यCOVID-19: वैज्ञानिकों ने दी खुशखबरी, असरदार एंटीवायरल दवाएं खोजीं, भविष्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रकोप को रोकने की क्षमता, जानें कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यWorld Birth Defects Day 2024: जन्म विकार का योगदान चार फीसदी से बढ़कर 11 फीसदी, जानें इसकी शुरुआत कब...

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा