लाइव न्यूज़ :

पाकिस्तान का कराची सबसे कम रहने योग्य शहरों की सूची में शुमार, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2023 4:37 PM

2022 के लिए संगठन के वैश्विक रहने योग्यता सूचकांक में 172 देशों के बीच रहने लायक रहने के मामले में कराची को 168वें स्थान पर रखा गया है।

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची को द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा दुनिया के 'सबसे कम रहने योग्य' शहरों में स्थान दिया गया है।रैंकिंग में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले अन्य शहर सीरिया में दमिश्क, लीबिया में त्रिपोली और नाइजीरिया में लागोस हैं।कराची का कुल स्कोर 37.5 था, जबकि स्थिरता संकेतक पर उसका प्रदर्शन खराब रहा और उसे 20 अंक मिले।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची को द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा दुनिया के 'सबसे कम रहने योग्य' शहरों में स्थान दिया गया है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन ने यह जानकारी साझा की। 2022 के लिए संगठन के वैश्विक रहने योग्यता सूचकांक में 172 देशों के बीच रहने लायक रहने के मामले में कराची को 168वें स्थान पर रखा गया है।

रैंकिंग में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले अन्य शहर सीरिया में दमिश्क, लीबिया में त्रिपोली और नाइजीरिया में लागोस हैं। शहरों को स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित पांच व्यापक श्रेणियों में 30 से अधिक गुणात्मक और मात्रात्मक कारकों के लिए सापेक्ष आराम के लिए स्थान दिया गया था।

1 से 100 तक का स्कोर प्रदान करने के लिए शहरों के अंकों को संकलित और भारित किया गया, जहां 1 को असहनीय माना जाता है और 100 को आदर्श माना जाता है। कराची का कुल स्कोर 37.5 था, जबकि स्थिरता संकेतक पर उसका प्रदर्शन खराब रहा और उसे 20 अंक मिले। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी तटीय शहर को स्वास्थ्य सेवा संकेतक पर 33, संस्कृति और पर्यावरण पर 35, शिक्षा पर 66 और बुनियादी ढांचे पर 51 अंक मिले।

कराची की खराब रैंकिंग तब आई है जब द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने कहा कि शहरों में जीवन पिछले 15 वर्षों में किसी भी समय की तुलना में थोड़ा बेहतर है। यह पहली बार नहीं है कि कराची ने रहने योग्य शहरों के सूचकांक में खराब प्रदर्शन किया है। 2021 में कराची 140 शहरों में से 134वें स्थान पर था, जबकि 2019 में यह 140 में से 136वें स्थान पर था।

सूचकांक में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहर पश्चिमी यूरोप और कनाडा से हैं। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना इस सूची में शीर्ष पर है क्योंकि इसने स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित चार संकेतकों पर 100 का सही स्कोर हासिल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है, "वियना, स्थिरता, संस्कृति और मनोरंजन और विश्वसनीय बुनियादी ढांचे के उत्कृष्ट मिश्रण के साथ पांच वर्षों में चौथी बार रैंकिंग में शीर्ष पर है।"

डेनमार्क का कोपेनहेगन दूसरे स्थान पर जबकि मेलबर्न तीसरे स्थान पर रहा। रिपोर्ट में कहा गया, "कुल मिलाकर, शीर्ष दस शहरों में से नौ छोटे से मध्यम आकार के हैं; सभी दस, और वास्तव में शीर्ष 50 में से अधिकांश, अमीर देशों में हैं। उच्च स्तर के अपराध, भीड़भाड़ और घनत्व वाले बड़े शहरों का प्रदर्शन कम अच्छा होता है।" लंदन एक साल पहले की तुलना में 12 पायदान नीचे 46वें स्थान पर था जबकि न्यूयॉर्क 69वें स्थान पर था।

रूस के आक्रमण के कारण कीव को सूची में शामिल नहीं किया गया था जबकि संघर्ष ने रूसी शहरों मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग की रैंकिंग को प्रभावित किया था। बढ़ती अस्थिरता, सेंसरशिप, पश्चिमी प्रतिबंध लगाए जाने के कारण दोनों रूसी शहरों के स्कोर में गिरावट दर्ज की गई।

टॅग्स :KarachiPakistanLondon
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वPakistan PoK protests: गेहूं आटे और बिजली दाम को लेकर 5वें दिन प्रदर्शन जारी, 3 की मौत और 6 घायल, पाकिस्तान सरकार जागी, 2300 करोड़ दिए...

ज़रा हटकेBado Badi Viral Song: 'बदो बदी' फेम पाकिस्तानी एक्ट्रेस आना चाहती हैं भारत, जानें कौन हैं चाहत फतेह अली खान? जिसके 'बदो बदी सॉन्ग' ने मचाया तहलका

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

पूजा पाठशारदा पीठ कॉरिडोर के निर्माण हेतु प्रयास करना हमारी प्राथमिकता हैः महर्षि केशवानंद

विश्वपाकिस्तान के करेंसी पर छप सकती है जुल्फिकार अली भुट्टो की फोटो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पास किया प्रस्ताव

विश्व अधिक खबरें

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई