लाइव न्यूज़ :

चीन ने अल-जवाहिरी की मौत के बहाने साधा अमेरिका पर निशाना, कहा, 'आतंक विरोधी अभियानों में दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 02, 2022 8:38 PM

चीन ने अमेरिका द्वारा अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी के मारे जाने पर कहा कि चीन आतंकविरोधी अभियानों का पूर्ण समर्थक है लेकिन इसे किसी दूसरे देश की संप्रभुता की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देचीन ने अल-जवाहिरी के मारे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन आतंकवाद का विरोध करता है लेकिन कोई भी आतंक विरोधी अभियान किसी देश की संप्रभुता की शर्त पर नहीं होना चाहिए अमेरिका ने अफगानिस्तान के काबुल में अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है

बीजिंग:अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के ऑपरेशन में मारे गये अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी के संबंध में चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विश्व से सभी देश आतंक विरोधी हैं लेकिन आतंक विरोधी अभियानों में दोहरा मानक नहीं अपनाया जाना चाहिए।

मंगलवार की सुबह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने जैसे अल-जवाहिरी के मारे जाने की घोषणा की, पूरी दुनिया से इस मामले में प्रतिक्रियाएं आने लगी। उसी क्रम में चीन की आयी प्रतिक्रिया में उसने अमेरिका पर ही निशाना साधा। दरअसल चीन-अमेरिका के बीच में नैन्सी पेलोसी की संभावित ताइवान यात्रा को लेकर काफी गंभीर गतिरोध चल रहा है।

इस बीच अफगानिस्तान के काबुल में अमेरिक ने गुप्त मिशन के जरिये अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को एक ड्रोन हमले में मार गिराया। जिसके बाद चीन ने आतंकवाद विरोधी अभियान का समर्थन तो किया लेकिन साथ में उसने आतंकवाद विरोधी अभियानों में "दोहरे मानकों" और अन्य देशों की "संप्रभुता" का मुद्दा उठाकर अमेरिका को निशाने पर भी ले लिया।

सीआईए ऑपरेशन में अल-जवाहिरी के मारे जाने के विषय में बात करते हुए चीन के सहायक विदेश मंत्री हुआ चुनयिंग ने बीजिंग में पत्रकारों से कहा, "हमने अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के इस ऑपरेशन से संबंधित रिपोर्टों को देखा है।"

सहायक विदेश मंत्री हुआ ने कहा, "आतंकवाद के मुद्दे पर चीन वैश्विक पटल पर हमेशा मजबूती से खड़ा रहा है। चीन ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को खत्म करने के लिए कई आतंक विरोधी अभियानों में सक्रिय रूप से अपनी भूमिका निभाई है।"

लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा, "लेकिन चीन का स्पष्ट मानना ​​है कि आतंकवाद से निपटने के लिए विश्व के देशों का दोहरा मापदंड नहीं होना चाहिए और सभी देशों को सभी प्रकार के आतंकवाद से लड़ने के लिए एकजुट रहना चाहिए।"

इसके साथ ही चीनी सहायक विदेश मंत्री ने कहा, "चीन आतंकविरोधी अभियानों का पूर्ण समर्थक है लेकिन इसे किसी दूसरे देश की संप्रभुता की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।"

मालूम हो कि आज तड़के सुबह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रेस के सामने घोषणा की कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने अफगानिस्तान के काबुल में एक गुप्त ऑपरेशन के तहत अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी को ड्रोन हमले में मार गिराया है।

बाइडेन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि शनिवार की शाम काबुल में यह हमला हुआ, जिसमें अल-जवाहिरी मारा गया। सीआईए ने जिस घर पर ड्रोन हमला किया, वहां अल-जवाहिरी अपने परिवार के साथ छुपकर रह रहा था। 

71 साल का अल-जवाहिरी पेशे से आंखों का डॉक्टर था। मूलतः मिस्र का रहना वाला अल-जवाहिरी पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिका के गुप्त ऑपरेशन में मारे गये पूर्व अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बाद इस आतंकी संगठन का मुखिया बना था। अमेरिका की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल प्रमुख आतंकी के तौर पर अल-जवाहिरी के सिर पर 25 मिलियन अमेरीकी डालर का इनाम था। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :चीनBeijingअमेरिकाअफगानिस्तानAfghanistan
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

क्रिकेटICC T20 All-Rounder Rankings: विश्व कप से पहले टीम इंडिया में खुशखबरी, रैंकिंग में उपकप्तान का जलवा, इस स्थान पर पहुंचे, ये हैं टॉप-10 लिस्ट

क्रिकेटusain bolt ICC T20 World Cup 2024: क्रिकेट देखकर बड़ा हुआ, पिता रहे शौकीन और आज भी हैं, मेरे खून में, बोल्ट ने कहा- मेरे खून में, टी20 मुझे पसंद, दूत बनकर खुश...

विश्व अधिक खबरें

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता